‘ विदेशी निवेशकों का चहेता राज्य बन चुका है यूपी ‘: नन्दी

नोएडा के साथ ही प्रदेश के अन्य जनपदों में जल्द ही शुरू होने जा रही विदेशी कम्पनियों की इकाईयां, हजारों युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के द्वार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तम प्रदेश से सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh )आज औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों के चलते देश ही नहीं, बल्कि विदेशी निवेशकों का चहेता राज्य बन चुका है। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में विदेशी निवेशक कम्पनियां उत्तर प्रदेश में आ रही हैं और निवेश करने जा रही हैं।

हजारों युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेंगी

उत्तर प्रदेश के नोएडा के साथ ही अन्य जनपदों में जल्द ही करीब साढ़े सात हजार करोड़ रूपए की विदेशी परियोजनाएं जमीन पर उतरने जा रही हैं, जो प्रदेश में हजारों युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेंगी। तीन जून को लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 को भव्य से भव्यतम बनाने के लिए चल रही तैयारी की अगुवाई कर रहे एवं एक-एक बिन्दु की स्वयं गहन निगरानी एवं समीक्षा कर रहे उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने यह जानकारी दी।

क्षेत्र में उद्यमियों को कई तरह की सहूलियतें

उन्होंने बताया कि जापान, कनाडा, जर्मनी, हांगकांग, सिंगापूर, यूके, यूएस और कोरिया की कम्पनियां साढ़े सात हजार करोड़ रूपये का विदेशी निवेश उत्तर प्रदेश में करने जा रही है। मंत्री नन्दी ने कहा कि योगी सरकार में कानून व्यवस्था से लेकर कामकाज में पारदर्शिता के चलते चाहे उद्यमियों को जमीन देने का मामला हो या तमाम विभागों से मिलने वाली एनओसी का मुद्दा, हर क्षेत्र में उद्यमियों को कई तरह की सहूलियतें दी जा रहीं हैं।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी उत्तर प्रदेश ने ऊंची छलांग लगाई

इससे उद्यमियों में यह संदेश गया कि उत्तर प्रदेश निवेश करने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। ऐसे में विदेशी निवेशक भी उत्तर प्रदेश में निवेश करने में रुचि दिखाते हुए निवेष कर रहे हैं। जिसकी वजह से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भी उत्तर प्रदेश ने ऊंची छलांग लगाई है। उत्तर प्रदेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने के मामले में देश में 11वें स्थान पर होने के साथ ही देश के टॉप 5 राज्यों में शामिल होने की ओर अग्रसर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button