मणिपुर 2022 : देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर का चुनावी गणित को कुछ यूँ समझिये ! जानिए इस खबर में

चुनाव आयोग ने उग्रवादी गुटों को विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की इजाजत दी

चुनाव आयोग ने मणिपुर ( manipur ) विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए बताया कि पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को होगा। साथ ही कहा कि दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को होगा। पहले चरण में 38 सीटों पर मतदान होगा और बाकी 22 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा।

काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है

बता दे मणिपुर में कुल 60 सीटें हैं। इस चुनाव को लेकर सभी पार्टियां जोर शोर से जुटी हैं। चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के साथ कई क्षेत्रीय दल चुनाव मैदान में हैं। 2017 में विधानसभा चुनाव में किसी को बहुमत नहीं मिला था। ऐसे में इस बार भी यहां काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

सरकार से सीजफायर का समझौता किया

पिछले महीने चुनाव आयोग ने मणिपुर के उग्रवादी गुटों को विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की इजाजत दी थी। ये वो उग्रवादी हैं, जिन्होंने सरकार से सीजफायर का समझौता किया है। साथ ही इनके नाम वोटिंग लिस्ट में भी हैं।

कैंप्स से बाहर नहीं लाया जा सकता

हालांकि चुनाव आयोग ने इसके ल‍िए कई तरह की शर्तें भी रखी हैं। आयोग ने निर्देश दिया है कि इन मतदाताओं को उनके मताधिकार के अधिकार को ध्यान में रखते हुए पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोटिंग करने की परमिशन दी जाएगी। क्‍योंकि इन्हें कैंप्स से बाहर नहीं लाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button