यूपी में भारत बंद के तहत सड़कों पर उतरे सपा-बसपा और भीम आर्मी के कार्यकर्ता, हाईवे जाम, निकाला जुलूस

आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिए गए फैसले के खिलाफ दलित व आदिवासी संगठन देश भर में प्रदर्शन कर रहे हैं। यूपी में सपा, बसपा, कांग्रेस, आजाद समाज पार्टी और भीम आर्मी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं।

यूपी : आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज दलित और बहुजन समाज और विभिन्न संगठनों की तरफ से भारत बंद (Bharat Band) का आह्वान किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। राजधानी लखनऊ से लेकर आगरा और गाजीपुर तक हर हिस्से में नीले झंडे के साथ युवा सड़कों पर उतरे हुए हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर और कोटा के भीतर कोटा लागू करने के फैसले के खिलाफ दलित-आदिवासी संगठनों ने बुधवार को 14 घंटे के लिए भारत बंद का आह्वान किया है।

 

Bharat Bandh had a mixed effect in Basti | बस्ती में भारत बंद का मिलाजुला  रहा असर: सपा और भीम आर्मी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे, कई जगह बंद रहीं  दुकानें - Basti

लखनऊ में हजरतगंज पर जुटे प्रदर्शनकारी

लखनऊ के हजरतगंज में स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के पास दलित और बहुजन संगठन से जुड़े लोग प्रदर्शन के लिए पहुंचे। आरक्षण को लेकर हजरतगंज स्थित बाबा भीम रावअम्बेडकर की प्रतिमा पर जोरदार प्रदर्शन हुआ। इसके साथ ही गांधी प्रतिमा पर भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पहुंचे हैं। आरक्षण की मांगों को लेकर बसपा और कई संगठन अपनी मांगों पर अड़े और नारेबाजी भी की। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

अंबेडकरनगर: बांदा नेशनल हाईवे जाम कर दिया

अंबेडकरनगर में युवाओं ने बुधवार सुबह नेशनल हाईवे जाम कर दिया। आरक्षण में क्रीमी लेयर तय करने के फैसले पर प्रतिक्रिया के स्वरूप बड़ी तादाद में पहितीपुर बाजार के निकट युवक एकत्र हुए और टांडा से बांदा नेशनल हाईवे जाम कर दिया। इससे बड़ी तादाद में वाहन वहां फंस गए। इसमें एंबुलेंस के साथ ही स्कूली वाहन शामिल रहे। जाम की खबर पर अकबरपुर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर जाम समाप्त कराया। इससे पहले करीब एक घंटे तक वहां मार्ग जाम रहा।

झांसी: भारत बंद के समर्थन में कलेक्ट्रेट पहुंचे कार्यकर्ता

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हाल में आए फैसले को लेकर भारत बंद के आह्वन पर बसपा, कांग्रेस समेत अन्य दलों के कार्यकर्ता बुधवार को भारी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा। नवाबाद, कोतवाली, प्रेमनगर, सदर बाजार समेत कई थानों का फोर्स भी मौजूद रहा। कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के अंदर पहुंचने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उनको बाहर ही रोक दिया।

Mixed effect of Bharat Bandh was seen in Hapur | हापुड़ में दिखा भारत बंद  का मिला जुला असर: भीम आर्मी सेना और बसपा के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर लगाया  जाम -

 

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की। उधर, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में दोपहर तक बंद बेअसर दिखाई पड़ा। महानगर के प्रमुख बाजार पूरी तरह खुले रहे। मानिक चौक, बड़ा बाजार, इलाइट, सीपरी बाजार समेत सदर बाजार में दुकानें खुली रहीं। यहां लोगों की भीड़ भी दिखाई पड़ी।

बलरामपुर: भारत बंद के समर्थन में भीम आर्मी के पदाधिकरियों ने निकाला जुलूस

आरक्षण मामले को लेकर भारत बंद के आह्वान पर बुधवार को भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला। मांगों को लेकर नारेबाजी कर रहे कार्यकर्ताओं ने एकजुटता का प्रदर्शन किया। बहादुरपुर के पास भीम आर्मी के कार्यकर्ता एकजुट हुए। वहां से मांगों के समर्थन में कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला। भगवतीगंज से होते हुए जुलूस संतोषी माता मंदिर तिराहे के रास्ते से वीर विनय चौराहे से मेजर चौराहा तक निकाला गया। कार्यकर्ताओं ने शहर का भ्रमण किया। बाद में मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। भारत बंद को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं।

अयोध्या: सपा, आजाद समाज पार्टी और भीम आर्मी ने किया प्रदर्शन

अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई संगठनों ने प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी, आजाद समाज पार्टी व भीम आर्मी के प्रदर्शन को संभालने के लिए सिविल पुलिस के साथ सीआरपीएफ सड़क पर उतरी। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह व सिटी मजिस्ट्रेट राजेश मिश्रा ने की रोकने की कोशिश की। समाजवादी पार्टी गुलाबबाड़ी से जुलूस लेकर शहर में निकली तो भीम आर्मी व आजाद समाज पार्टी ने कचहरी गेट पर प्रदर्शन किया। पुलिस व सीआरपीएफ ने बीच में ही रोका जुलूस। तीनों संगठनों ने राष्ट्रपति के नाम संबोधित सिटी मजिस्ट्रेट राजेश मिश्रा को सौपा ज्ञापन। संगठनों का दलित आरक्षण में छेड़छाड़ ना करने की मांग। आजाद समाज पार्टी ने कहा कि फैसला वापस ना हुआ को दिल्ली में आंदोलन होगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button