LUCKNOW: उद्योग व्यापार मण्डल लखनऊ ने 3600 टीबी मरीजों को लिया गोद, अन्य लोगों के लिए बना प्रेरणा का सबक !

लखनऊ सीएमओ कार्यालय में मंगलवार को अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल लखनऊ इकाई की 72 उप ईकाइयों ने 3600 टीबी मरीजों को गोद लिया।

लखनऊ सीएमओ कार्यालय में मंगलवार को अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल लखनऊ इकाई की 72 उप ईकाइयों ने 3600 टीबी मरीजों को गोद लिया। उद्योग व्यापार मण्डल की लखनऊ इकाई के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा कि किसी भी संगठन द्वारा एक साथ इतनी बड़ी संख्या में क्षय रोगियों को गोद लिया जाना क्षय उन्मूलन की दिशा में सकारात्मक कदम एवं अन्य संगठनों तथा संस्थाओं के लिए प्रेरणा का विषय है।

मरीजों को गोद लेने ले लिए पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं पंजीकरण

सीएमओ ने कहा कि गोद लेने की इस योजना से जुड़कर अब जिले के समाजसेवी, व्यापारी पूंजीपति और वह लोग जो स्वेच्छा से टीबी रोग से ग्रसित मरीजों को गोद लेना चाहते हैं, वह निक्षय 2.0 पोर्टल पर जाकर खुद का पंजीकरण कर सकते हैं या शहर में स्थित 28 टीबी इकाई पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इसी पोर्टल के माध्यम से वह अपने क्षेत्र के मरीजों को अपने अनुसार गोद ले सकते हैं। जिससे गरीब मरीजों को इलाज के दौरान पोषण युक्त आहार उपलब्ध हो सकेगा। कहा कि शासन द्वारा भी निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान 500 रुपए प्रतिमाह क्षय रोगी के खाते में भेजे जाते हैं।

148 निक्षय मित्रों द्वारा 3903 मरीजों को गोद लिया गया

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरवी सिंह ने बताया कि टीबी की जांच और इलाज सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध है। साल 2025 तक प्रधानमंत्री का भारत को टीबी मुक्त करने का जो उद्देश्य है। उसमें शासन की यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली है। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि जनपद में अभी तक 148 निक्षय मित्रों द्वारा 3903 मरीजों को गोद लिया जा चुका है।

इस मौके पर उद्योग व्यापार मण्डल के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक सेवा पखवारा मनाया जा रहा है। इसके तहत क्षय रोगियों को गोद लेने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, व्यापारी प्रतिनिधि अश्विन वर्मा, दीपेश गुप्ता, आकाश गौतम, जावेद बेग और ललित सक्सेना मौजूद रहे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button