चेहरे पर मुंहासों से हैं परेशान, तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम समस्या है जिससे लोग हमेशा परेशान रहते हैं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, लेकिन ज्यादातर तरीके...

चेहरे पर मुंहासे होना एक आम समस्या है जिससे लोग हमेशा परेशान रहते हैं। पिंपल्स से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, लेकिन ज्यादातर तरीके फायदेमंद नहीं होते हैं। आज हम आपको चेहरे से पिंपल्स हटाने के कुछ आसान उपाय बताएंगे।

पिंपल्स दूर करने के घरेलू उपाय :-

नींबू का रस:-

नींबू का रस एक अच्छा घरेलू उपाय है जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। एक छोटा नींबू लेकर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। नींबू के अमल के कारण इसे चेहरे से पोंछ लेना चाहिए।

शहद और दही का पैक :-

शहद और दही का पैक चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करने का एक अच्छा घरेलू उपाय है। एक छोटी कटोरी दही लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट तक रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी और नीम के पत्तों के उपयोग :-

तुलसी और नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी और नीम की पत्तियों का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर इन्हें पीस लें। अब इनमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

मेथी दाना पेस्ट :-

मेथी दाना भी चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करने के काम आता है। एक छोटी कटोरी में मेथी के दाने लें और उन्हें पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

अंतिम सुझाव:-

समय-समय पर अपना चेहरा धोना बहुत जरूरी है।
स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से पिंपल्स दूर करने में मदद मिलती है।
धूप से बचें और अपने चेहरे को धूप से बचाएं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button