इन कुकीज में छिपा है सेहत का खजाना !

जब हम कुकीज़ के बारे में बात करते है। चॉकलेट चिप्स से भरी एक तस्वीर, मक्खन जैसी बाइट हमारे दिमाग में आती है। लेकिन कौन कहता है।

ब हम कुकीज़ (cookies) के बारे में बात करते है। चॉकलेट चिप्स से भरी एक तस्वीर, मक्खन जैसी बाइट हमारे दिमाग में आती है। लेकिन कौन कहता है। स्वस्थ बनने के लिए कुकी में बदलाव नहीं किया जा सकता है? उन्हें फाइबर के साथ पैक किया जा सकता है। मक्खन के बिना बनाया जा सकता है। पौष्टिक अनाज के साथ और स्वस्थ चीनी विकल्प हो सकते हैं।

5 स्वस्थ कुकी व्यंजन जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

1. रागी कुकीज़

ये कुकीज कैल्शियम से भरी होती हैं क्योंकि इन्हें रागी के आटे से बनाया जाता है और गन्ने की चीनी का उपयोग किया जाता है।

Related Articles

2. दलिया और बादाम कुकीज़

यह फाइबर युक्त कुकीज़ आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही हैं। ओट्स और बादाम दोनों ही नाश्ते की बेहतरीन सामग्री हैं और आप इनका इस्तेमाल बोरिंग ब्रेकफास्ट बाउल के बजाय इन कुकीज़ को बनाने के लिए कर सकते हैं। आप दिन में कभी भी तत्काल ऊर्जा के लिए कुकीज़ में काट सकते हैं।

3. आटा अखरोट कुकीज़

ये सुपर-आसान कुकीज़ पूरे गेहूं के आटे, दिमाग को तेज करने वाले अखरोट और स्वाद के लिए एक चुटकी कॉफी पाउडर के साथ बनाई गई हैं।

4. मूंगफली का मक्खन कुकीज़

यह आपके बच्चों के लिए एकदम सही रेसिपी है। इसने मक्खन के बजाय सुपरफूड नारियल तेल, मिठास के लिए शहद और ऊर्जा बढ़ाने वाले केले और मूंगफली में चुपके का इस्तेमाल किया। यह इतना स्वादिष्ट है कि आपके बच्चे कभी अनुमान नहीं लगा पाएंगे। स्कूल के बाद या उनके खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले कुछ स्वस्थ कुकीज़ खिलाएं।

5. नारियल कुकीज़

साबुत गेहूं के आटे, घर का बना सफेद मक्खन और ब्राउन शुगर के साथ ताजा बनाया गया कुरकुरा नारियल कुकीज़।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button