आजमगढ़: विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2023 में 84 मतदान कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण !

आजमगढ़ अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आज नेहरू हाल के सभागार में विधान

आजमगढ़ अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आज नेहरू हाल के सभागार में विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2023 गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन को सकुशल एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने के लिए 84 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2023 का निर्वाचन…

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कर्मियों से कहा कि आप अपने मतदान केन्द्रों पर स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष मतदान कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए आवश्यक है कि आप चुनाव संचालन से संबंधित प्रशिक्षण, चुनाव प्रक्रिया तथा चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों से भली भॉति परिचित हों। उन्होने बताया कि विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2023 का निर्वाचन दिनांक 30 जनवरी 2023 को 38 बूथों पर मतदान होना प्रस्तावित है।

संजय कुमार सिंह ने निर्वाचन के सम्बन्ध में विस्तार से दी जानकारी

प्रशिक्षण में सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण ई0 कुलभूषण सिंह ने पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व के विषय में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि मतदान से एक दिन पहले पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल से निर्वाचन सामग्री लेते समय चेक लिस्ट से मिलान कर लें तथा यह भी जांच लें कि निर्वाचन सामग्री आपके ही बूथ की है। मतदान प्रारम्भ होने से पहले खाली मतपेटी मतदान अभिकर्ताओं को दिखाना अनिवार्य है। मतदान संबंधी समस्त घोषणा निर्धारित प्रारूप पर अवश्य करें।

इसी के साथ ही श्री सिंह ने मतदान कर्मियों को चैलेन्ज वोट, टेण्डर वोट आदि के विषय में बताया तथा यह भी बताया कि मतदान समाप्ति पर मतपत्र लेखा तैयार करके एक प्रति मतपेटी के साथ तथा एक-एक प्रति मतदान अभिकर्ताओं को अवश्य दें।श्री सिंह ने मतदान समाप्ति पर निर्वाचन कागज पत्रों को सील बन्द करने के बारे में बताया। इसी के साथ ही सांविधिक तथा असांविधिक लिफाफों को निर्वाचन सामग्री सील कटने के सम्बन्ध में विस्तार से बताया। जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह ने भी निर्वाचन के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में एनआईसी से संतोष राय, रवि पाठक, अभिषेक राय, अमित सिंह, निखिल तथा अंजनि मिश्रा उपस्थित रहे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button