महाराष्ट्र के गांव में 4 दशकों से प्रेम विवाह की परंपरा,जो देता है अनोखा संदेश !

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और मौजूदा नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार भी गांव के रहने वाले हैं, और उन्होंने भी प्रेम विवाह किया है |

आधुनिक समाज में भी कई ऐसे लोग हैं जो आज भी प्रेम विवाह या प्रेम को किसी जुर्म के तौर पर देखते हैं पर महाराष्ट्र के चंद्रपुर में एक ऐसा गांव है जहां प्रेम को हर जाति धर्म से आगे माना जाता है। दरअसल यह गांव प्रेम विवाह के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि चंद्रपुर जिले के गोंडपिपरी तहसील के करंजी गांव में पिछले चार दशकों में 200 से ज्यादा प्रेम विवाह हुए हैं। इस गांव में प्रेम विवाह को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और मौजूदा नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार भी इसी गांव के रहने वाले हैं, और उन्होंने भी प्रेम विवाह किया है। यही नहीं यहां के सरपंच और उपसरपंच समेत ग्राम पंचायत के 6 सदस्यों ने प्रेम विवाह किया है।

Valentine Day Special Story | महाराष्ट्र के इस गांव में 'ऐसे' मिलता है  प्रेमियों को प्यार, 40 सालों से चल रही प्रेम विवाह की परंपरा | Navabharat  (नवभारत)

गांव में हुए विवादों को निपटाने का काम

बताया जा रहा है कि इस गांव में पिछले चार दशकों से प्रेम विवाह की परंपरा शुरू हुई, जो आज तक जारी है। इस गांव में टंटा मुक्त समिति (विवाद मुक्त समिति) सक्रिय है जो गांव में हुए विवादों को निपटाने का काम करती है। इसी समिति के माध्यम से जो प्रेम विवाह करना चाहता है उसका मार्गदर्शन किया जाता है परिवार वालों को समझाया जाता है, लड़का और लड़की दोनों की सहमति के बाद गांव के मंदिर या ग्राम पंचायत में विवाह संपन्न किया जाता है।

प्रेम विवाह करने वाले जी सकेंगे सुकून की जिंदगी, खाप पंचायत की तरह फरमान  देने और धमकाने वालों की अब खैर नहीं - State level nodal officer appointed  for the safety of

गांव में प्रेम विवाह का जमकर विरोध

आपको बता दें कि शुरुआती दौर में इस गांव में भी प्रेम विवाह का जमकर विरोध किया जाता था लेकिन अब धीरे-धीरे वक्त के साथ यह परंपरा बन चुकी है। इस गांव में सभी धर्मों के लोग रहते हैं और ज्यादातर लव मैरिज अंतर्जातीय हुई हैं। गांव में रहने वाले प्रदीप खोब्रागडे ने बताया कि जब वो पढ़ते थे तभी उन्हे पड़ोस में रहने वाली सुरेखा से प्यार हुआ और 1997 में उनकी शादी हो गई। आज उनके दो बेटे हैं और वो अपनी पत्नी के साथ खुशहाल जीवन बिता रहे हैं।

Side Effects of Love Marriage in hindi | Side Effects of Love Marriage करने  जा रहे हैं लव मैरिज तो पढ़ें यह खबर | Patrika News

 

भावनाओं को इशारों से एक दूसरे को बताते हैं

इसके साथ ही ग्राम पंचायत सदस्या जानकी तेलकापल्लीवार ने बताया कि साल 2011 उनका अंतर्जातीय प्रेम विवाह हुआ। वो अपने पति और बच्चों के साथ सुखी से जीवन बिता रही हैं। इसी तरह गांव में एक मूकबधिर जोड़ा भी है, इन्होंने भी प्रेम विवाह किया। वो अपनी भावनाओं और प्यार को इशारों से एक दूसरे को बताते हैं।

Valentine Day Special Story | महाराष्ट्र के इस गांव में 'ऐसे' मिलता है  प्रेमियों को प्यार, 40 सालों से चल रही प्रेम विवाह की परंपरा | Navabharat  (नवभारत)

वेलेंटाइन डे पर समाज को प्यार का अनोखा संदेश

गांव के समीर निमगड़े ग्रामपंचायत सदस्य है उनका भी प्रेम विवाह है उनके शादी को 10 साल पूरे हुए हैं और आज वो सुखी जीवन बिता रहे है ,अब तक इस गांव में घरेलू हिंसा का एक भी मामला पुलिस में दर्ज नहीं हुआ है। 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के मौके पर ये पूरा गांव समाज को प्यार का अनोखा संदेश दे रहा है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button