कार्यवाही : लीज पर आवंटित ग्रीन बेल्ट की जमीन ली वापस !

अब एलडीए ग्रीन बेल्ट की इस 14.217 एकड़ जमीन को जनहित में करेगा विकसित, एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी के आदेश पर की गई कार्यवाही

लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा दि इंडियन होटल कम्पनी लिमिटेड (ताज होटल) को आवंटित की गई ग्रीन बेल्ट ( Green Belt ) की 14.217 एकड़ जमीन बुधवार को वापस ले ली गई।

 

अधिकारियों ने जमीन को कब्जे में ले लिया

एलडीए ने यह जमीन होटल प्रबंधन को 25 वर्षों की लीज पर दी थी। लीज अवधि समाप्त होने और होटल प्रबंधन द्वारा लीज शर्तों का उल्लंघन किये जाने पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने इस जमीन का आवंटन निरस्त कर दिया। आज उपाध्यक्ष की उपस्थिति में प्राधिकरण के अधिकारियों ने जमीन को कब्जे में ले लिया। अब प्राधिकरण द्वारा ग्रीन बेल्ट की भूमि को जनहित के उपयोग में लाये जाने हेतु स्वयं विकसित किया जाएगा।

लीज नवीनीकरण के लिए आवेदन किया गया

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण ने 17-02-1994 को गोमती नगर के विपिन खण्ड में स्थित ग्रीन बेल्ट की 14.217 एकड़ जमीन ताज होटल को 25 वर्षों की लीज पर दी थी। इसकी लीज अवधि 16-02-2019 में समाप्त हो गई थी। होटल प्रबंधन द्वारा जमीन की लीज नवीनीकरण के लिए आवेदन किया गया था।

जिस पर प्रभारी अधिकारी-अर्जन, सम्पत्ति अधिकारी और अधिशासी अभियंता को स्थलीय निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए थे। निरीक्षण में पाया गया कि होटल प्रबंधन द्वारा लीज अनुबंध की तय शर्तों का उल्लंघन किया गया। उपाध्यक्ष ने बताया कि होटल प्रबंधन द्वारा ग्रीन बेल्ट का उपयोग होटल से सम्बंधित व्यावसायिक कार्यों क्रमशः शादी/पार्टी आदि के लिए किया गया।

वहीं, लीज अनुबंध के तहत होटल प्रबंधन को ग्रीन बेल्ट को विकसित करके इसे आम जनता के निःशुल्क प्रवेश के लिए खुला रखना था। इसके उलट होटल प्रबंधन ने यहां इसके लिए कोई साइनेज बोर्ड आदि नहीं लगाया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button