#Tomato Flu: यूपी में ‘टोमेटो फ्लू’ ने दी दस्तक, लखनऊ के 12 बच्चों को हुआ वायरल इंफेक्शन !

भारत में अभी तक कोरोना का संक्रमण (Corona Infection) पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाया है। ऐसे में नये-नये संक्रमण एवं अन्य नई बिमारियों (Diseases) ने दस्तक दे दी है।

भारत में अभी तक ‘कोरोना’ का संक्रमण (Corona Infection) पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाया है। ऐसे में नये-नये संक्रमण एवं अन्य नई बिमारियों (Diseases) ने दस्तक दे दी है। बता दें कि इस बीमारी का नाम टोमैटो फ्लू (Tomato Flu) है। इस मामले राजधानी ‘लखनऊ’ में कुछ बच्चों में ‘टोमेटो फ्लू के लक्षण’ देखने को मिले हैं।

HFMD जारी की  ‘एडवाइजरी’

ऐसे में इस ‘वायरस इन्फेक्शन’ को लेकर ‘उत्तर प्रदेश सरकार ने टोमैटो फ्लू’ की बीमारी (HFMD) Hand, Foot, and Mouth Disease पर एक ‘एडवाइजरी’ (Advisory) जारी कर दी है। जिसे टोमैटो के आकार के लक्षणों (Characteristics of tomato size) से पहचाना जा सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानीलखनऊ’ (Lucknow) में ’12 बच्चो’ में टोमेटो फ्लू जैसे लक्षण देखने को मिले हुए हैं। बता दें कि बच्चों के हाथ पैर और मुंह में पूरे शरीर में लाल चिकत्ते के साथ बुखार थकान और जैसे लक्षण सामने आये हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, इस केस में हालत गंभीर न होने की वजह से इन्हे सामान्य दवा देकर घर लौटा दिया गया है।

बच्चों की दी ‘सामान्य दवाएं’

रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें से किसी बच्चे की जांच अभी तक जांच नहीं हुई है। ऐसे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता है की, इनमे टोमेटो फ्लू के लक्षण हैं या नहीं। बताया जा रहा है, सभी बच्चों की दवाएं सामान्य दी गई हैं।

SGPGI (Sanjay Gandhi Post Graduate Institute of Medical Sciences, Lucknow)  की ‘पीडियाट्रिक विभाग’ (Pediatric Department) में डॉक्टर ‘रुपाली भट्टाचार्य’ (Rupali Bhattacharya) ने बताया है कि, टोमेटो फ्लू का खतरा किसी भी बच्चे में ज्यादा नहीं देखने को मिला है। इस कारण वश किसी भी बच्चे को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है। ऐसे में बच्चों के खान-पान और समय से दवाई खाने की सलाह देकर घर में रहने को कहा गया है।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button