नगर निगम के सभी वार्डो में आज एक साथ चलेगा सफाई, फॉगिंग आदि का अभियान !

नगर निगम के सभी 110 वार्डो में गुरूवार को एक साथ साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा छिड़काव का अभियान चलेगा।

लखनऊ। नगर निगम के सभी 110 वार्डो में गुरूवार को एक साथ साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा छिड़काव का अभियान चलेगा। यह निर्देश देते हुए उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि वह स्वयं उपस्थित होकर किये जा रहे कार्यो का जायजा लेंगे। सुबह 6 बजे से अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक दिए निर्देश

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित डा ऐपीजे अब्दुल कलाम सभागार में डेंगू एवं अन्य संचारी रोगों के रोकथाम के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में उप मुख्यमंत्री नगर आयुक्त को फॉगिंग करने वाले प्रत्येक वाहन पर सीविल डिफेन्स के एक व्यक्ति को करने के निर्देश दिए। जो प्रत्येक गली व मोहल्ले में जल-भराव व साफ सफाई का निरीक्षण कर लोगों को संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करेंगे।

डेंगू एवं संचारी रोग को गंभीरता से लिया जाए

पाठक ने बताया कि डेंगू एवं संचारी रोग को गंभीरता से लिया जाए। नाली, जल भराव व के स्थान पर अभियान चलाकर एन्टीलार्वा का छिड़काव करना सुनिश्चित किया जाए। जिससे मच्छर न उत्पन्न हो। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने बताया कि छिड़काव में सही मात्रा में दवाओं का मिश्रण किया जाये और क्षेत्रों की क्रास चेकिंग की जाये। कोई भी गली, मोहल्ला फॉगिंग व एंटी लार्वा के छिड़काव से बचना नही चाहिए।

कहीं भी पानी का जमाव न हो

उप मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिये कि नगर निगम के प्रत्येक फॉगिंग करने व कूड़ा उठाने वाले वाहनो पर लगे पीए सिस्टम द्वारा लोगों को संचारी रोगों से बचाव के लिए क्या करे और क्या न करे के बारे में जागरूक किया जाए। साथ ही सावधानी व रोगों से बचाव के उपाय बताये प्रत्येक घरों की जांच करें कि कहीं भी पानी का जमाव न रहने पाये।

नि:शुल्क दवाओं का वितरण व जांच

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ में उपलब्ध सभी मोबाइल टेस्टिंग वाहनों को कार्यशील करते हुए डेंगू एवं संचारी रोग से प्रभावित क्षेत्रों में निरन्तर भ्रमण करते हुए जांच व दवाओं का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए तथा प्रचार किया जाये कि मोबाइल वाहन द्वारा आमजनता को नि:शुल्क दवाओं का वितरण व जांच की जा रही है।

जिलाधिकारी ने लिया हाल चाल

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि सौ से अधिक मोटरसाइकिलो पर फॉगिंग मशीनों को माउण्ट किया जा रहा है ताकि संकरी गलियों आदि में भी फॉगिंग कराई जा सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल समेत सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थिति रहे।समीक्षा के बाद उप मुख्यमंत्री ने जय प्रकाश नगर जोन 1 का निरीक्षण किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी ने घर घर जा कर लोगो से संवाद किया उनका हाल चाल लिया और उनको डेंगू व संचारी रोगों के बारे में जागरूक किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button