बिहार राज्य के राजनेता लालू प्रसाद यादव का आज 76वा जन्मदिन !

लालू का जन्म 11 जून, 1948 को उत्तर बिहार के गोपालगंज जिले के फुलवरिया में पशु पालकों के एक गरीब परिवार में हुआ था, उनके प्रमाण पत्र के अनुसार। लेकिन लालू खुद नहीं मानते कि आज उनका जन्मदिन है, क्योंकि उनकी मां को उनका जन्मदिन याद नहीं था।

लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून, 1948 को उत्तर बिहार के गोपालगंज जिले के फुलवरिया में पशु पालकों के एक गरीब परिवार में हुआ था, उनके प्रमाण पत्र के अनुसार। लेकिन लालू खुद नहीं मानते कि आज उनका जन्मदिन है, क्योंकि उनकी मां को उनका जन्मदिन याद नहीं था।  1980 के दशक में समाजवादी पितामह कर्पूरी ठाकुर की मृत्यु के बाद वे बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता बने और फिर 1990 में बिहार के मुख्यमंत्री बने। 1995 में, उन्होंने संयुक्त जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में एसआर बोम्मई की जगह ली। वह 1997 में चारा घोटाले के मामलों में जेल गए, जिससे उनकी पत्नी राबड़ी देवी को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में बदलने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

Lalu Prasad Yadav Biography: Birth, Age, Family, Education, Political  Career, Fodder Scam and More

आज है बिहार राज्य के राजनेता का जन्मदिन

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद रविवार को 76 वर्ष के हो जाएंगे और छह साल बाद फिर उनका जन्म दिन समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के निर्देश पर पार्टी के नेता-कार्यकर्ता भोज की तैयारी में जुट गए हैं। सांसदों, विधायकों, मंत्रियों और संगठन के विभिन्न पदधारकों के अलावा पूर्व सांसदों-विधायकों और पराजित उम्मीदवारों को भी भोज करने के लिए कहा गया है। निर्देश यह है कि गरीबों-वंचितों को भोज दें। उन्हें बताएं कि देश संकट से गुजर रहा है।

Lalu Prasad Yadav 73rd Birthday: RJD Tejashwi Yadav Celebrated Gareeb  Samman Diwas | 73 साल के हुए लालू यादव, जन्मदिन पर 72 हज़ार लोगों को खाना  खिलाकर 'गरीब सम्मान दिवस' मनाएगी आरजेडी

लालू प्रसाद यादव ने की बड़ी उपलब्धियां हासिल

देश को बचाने के लिए लड़ाई लड़नी होगी। राजद इसे सामाजिक न्याय एवं सद्भावना दिवस के रूप में मना रहा है। राजधानी सहित राज्य के कई हिस्से में होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इनमें लालू के दीर्घजीवन की कामना की गई है। इससे पहले 2017 में लालू प्रसाद का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया था, तब भी महागठबंधन की सरकार थी। तेजस्वी यादव आज की तरह उस समय भी उप मुख्यमंत्री और पथ निर्माण विभाग के मंत्री थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button