World Bamboo Day: आज विश्वभर में मनाया जा रहा बांस दिवस, जाने क्या हैं इसकी विशेषता ?

World Bamboo Day हर साल 18 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। बांस पृथ्वी के उष्ण कटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय भागों में पाया जाता है

World Bamboo Day हर साल 18 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। बांस पृथ्वी के उष्ण कटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय भागों में पाया जाता है और यह एक प्राकृतिक वनस्पति क्षेत्र है। बांस का वैज्ञानिक नाम बंबूसिडे है। विश्व बांस दिवस यानी 18 सितंबर को बांस रोपण के बारे में जागरूकता बढ़ाने, प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण की रक्षा करने और स्थायी उपयोग सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व बांस दिवस पहली बार औपचारिक रूप से 18 सितंबर 2009 को बैंकॉक में आयोजित किया गया था। इसे 8वीं विश्व बांस कांग्रेस में शामिल किया गया है।

बांस की खेती को दिया बढ़ावा

विश्व बांस दिवस के दिन लोगों से बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए कहा जा रहा है। बांस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें शायद ही कभी दोबारा लगाने की आवश्यकता होती है। यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले घास के पौधों में से एक है। बांस के कई उपयोग हैं, जिनमें फर्नीचर, भोजन, जैव ईंधन, कपड़े और बहुत कुछ शामिल हैं। इसलिए, आवश्यकताओं को बनाए रखने के  लिए बांस की खेती बहुत महत्वपूर्ण है। पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में बांस का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

पहली बार मनाया विश्व बांस दिवस

विश्व बांस संगठन (WBO) ने 18 सितंबर 2009 को बैंकॉक में पहली बार विश्व बांस दिवस मनाने की घोषणा की। विश्व बांस संगठन ने 8वीं विश्व बांस कांग्रेस में घोषणा की कि विश्व बांस दिवस अब हर साल 18 सितंबर को मनाया जाता है। WBO का उद्देश्य इस दिन को मनाने के पीछे बांस की क्षमता का और विस्तार करना है। इसके अलावा, दुनिया भर के क्षेत्रों में नए उद्योगों के लिए नई बांस की खेती को बढ़ावा देना और सामुदायिक आर्थिक विकास आदि के लिए स्थानीय स्तर पर पारंपरिक उपयोग को बढ़ावा देना आवश्यक है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button