ब्रेड कैसे टोस्ट करें? स्वस्थ नाश्ता करने के आसान और प्रभावी तरीके!

ब्रेड में शुगर और फैट कम होता है और इसमें फाइबर होता है पोषण विशेषज्ञ हमारे आहार में साबुत अनाज की ब्रेड को शामिल करने की सलाह देते हैं

वह क्या है जिसे आप सिर्फ पांच में बना सकते हैं।यह एक त्वरित कुरकुरा टोस्ट (toast) के अलावा और कोई नहीं है। हम सभी किसी किसी तरह से ब्रेड खाते हैं लेकिन टोस्टेड ब्रेड एकऐसी चीज है।जो हमारे द्वारा खाई जाने वाली साधारण सादी रोटी में से सबसे अच्छी होती है। वह एक कुरकुरी उस पर कुछ पिघला हुआमक्खन के साथ काटो, पृथ्वी पर स्वर्ग जैसा लगता है और क्या लगता है? यह एक स्वस्थ नाश्ता है।बिल्कुल मक्खन को घटाकर, जोलगभग सभी को पसंद होता है। ब्रेड पूरी तरह से बहुमुखी हैं।आप उन्हें टोस्ट कर सकते हैं।उन्हें तल सकते हैं और उन्हें क्रंब भी कर सकतेहैं। ब्रेड में चीनी और वसा कम होती है और इसमें फाइबर होता है। हम सभी को अपने नाश्ते में फाइबर की आवश्यकता होती है।ताकिहम हमारी भूख की पीड़ा को आसानी से दूर रख सकते हैं।

टोस्टर के साथ ब्रेड को कैसे टोस्ट करें?

1. ध्यान से अच्छी ब्रेड चुने

एक नियमित सैंडविच ब्रेड चुनें।जो गेहूं या सफेद हो। नरम सफेद ब्रेड दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से टोस्ट हो जाते हैं। यदिआप मूल सफेद टोस्ट पसंद नहीं करते हैं।तो सघन क्रस्टी ब्रेड का प्रयास करें।जो एक कुरकुरे किनारे के साथ एक च्यूअर टोस्ट बनजाएगा। आपके पास ब्राउन ब्रेड, किशमिश की ब्रेड या मल्टी ग्रेन ब्रेड जैसे कई विकल्प हैं।

Related Articles

2. अपने टोस्टर में प्लग इन करें

अब ध्यान से अपने ब्रेड स्लाइस को टोस्टर के ब्रेड स्लॉट में रखें। सुनिश्चित करें कि स्लाइस हीट कॉइल्स के खिलाफ रगड़ नहीं रहे हैं।अगर वे हैं, तो चाकू से किनारों को सावधानी से काट लें।

3. ब्रेड को टोस्ट करें

इस पर निर्भर करते हुए कि आपके पास किस प्रकार की ब्रेड है और आप अपना टोस्ट कितना कुरकुरा चाहते हैं।नॉब को ऊपर या नीचेसेट करें। पहले टाइमर के लिए।अपने नॉब को मध्यम पर सेट करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी ब्रेड जली नहीं है। और फिरअपनी सुविधानुसार नॉब को ऊपर से नीचे या इसके विपरीत घुमाते रहें। अब एक बार जब आपको यह अंदाजा हो जाए कि आपकाटोस्ट बिल्कुल वही है जो आपको चाहिए तो बस साइड बटन को नीचे दबाएं और आपका टोस्ट पॉप अप हो जाएगा। आपके ब्रेड टोस्टतैयार हैं।

यदि आपके पास टोस्टर नहीं है तो ब्रेड को टोस्ट कैसे करें?

1.एक फ्राइंग पैन लें और उसमें एक चम्मच मक्खन डालें। अब इस पर अपना फ्लैट ब्रेड पीस रखें और फिर गर्म करना शुरू करें।आंच परब्रेड टोस्ट हो जाएगा।

2. मध्यम आंच पर ब्रेड को टोस्ट करें

3.सुनिश्चित करें कि आप पैन में टोस्ट करते समय ब्रेड पर नज़र रखें। इसे ज़्यादा गरम करें। आमतौर पर ब्रेड के पहले हिस्से मेंअधिक समय लगता है क्योंकि पैन भी गर्म हो रहा है।

4. अपने टोस्ट को और क्रिस्पी और कुरकुरे बनाने के लिए इसे नियमित रूप से पलटते रहें

5.प्रत्येक अंडरसाइड हो जाने के बाद ब्रेड को पलटें और दोनों के पक जाने के बाद आँच बंद कर दें और परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button