“जिंक” की कमी पूरी करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन!

शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए जिंक का सेवन करना जरूरी है। डॉक्टर्स अक्सर जिंक से भरपूर भोजन खाने की सलाह देते है।

हमारे शरीर के लिए जिंक की उपयोगिता जरूरी मानी जाती हैं। यह इम्मून सिस्टम के लिए बेहतरीन हैं। लेकिन असल दिक्कत यह है कि हमारा शरीर न तो प्राकृतिक रूप से जिंक का उत्पादन करता है और न ही उसे स्टोर करता है। शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए इसका सेवन करना जरूरी है। आज हम आपको बताएँगे की क्या खाने से आपके शरीर में जिंक की पूर्ति होगी,

1. बीज
कद्दू के बीज, स्क्वैश बीज, तिल के बीज में जिंक की अच्छी मात्रा होती है। बीज आपके आहार योजना में एक स्वस्थ समावेश हो सकते हैं। इनमें फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज होते हैं। आप अपने दही, सलाद या सूप में बीज भी मिला सकते हैं।
2. नट
मेवे हल्के नाश्ते हैं जिन्हें कोई भी दिन में कभी भी खा सकता है। मूंगफली, काजू और बादाम में जिंक होता है। नट्स स्वस्थ पोषक तत्वों, वसा, विटामिन, खनिज और फाइबर से भी भरपूर होते हैं। वे हृदय रोग, मधुमेह या कैंसर होने की संभावना को भी कम करते हैं।
3. डेयरी फूड
दूध और पनीर जिंक से भरपूर पोषक तत्वों के दो सबसे महत्वपूर्ण स्रोत हैं। किसी का शरीर जिंक का एक बड़ा हिस्सा अवशोषित करता है जो डेयरी उत्पादों में उपलब्ध है। जिंक के अलावा, डेयरी उत्पाद भी पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।
4. साबुत अनाज
गेहूं, क्विनोआ, चावल और जई जैसे साबुत अनाज में कुछ जस्ता मूल्य होता है, जिसे कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत कहा जाता है। साबुत अनाज बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देते हैं जो लंबे जीवन जीने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button