‘Scammers Virus’: बैंक अकाउंट पर मंडरा रहा खतरा, इस वायरस ने भारत को किया टारगेट सरकार ने दी चेतावनी !

'भारतीय बैंक' (Indian Bank) 'कन्ज्यूमर ऑनलाइन स्कैमर्स' (Consumer Online Scammers) से बड़ी खबर सामने आ रही है।

‘भारतीय बैंक’ (Indian Bank) ‘कन्ज्यूमर ऑनलाइन स्कैमर्स’ (Consumer Online Scammers) से बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान कन्ज्यूमर ऑनलाइन स्कैमर्स सभी बैंक अकाउंट को निशाना बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कैमर्स (Scammers) भारतीय बैंकिंग ग्राहकों को SOVA Android Trojan का इस्तेमाल करके एक नए तरह के मोबाइल बैंकिंग मैलवेयर (Mobile Banking Malware) के जरिए टारगेट कर रहा है।

‘इमरजेंसी रिपोर्ट’ में हुआ खुलासा

आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) के तहत आने वाली इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोन्स टीम (CERT-In) ने अपने लेटेस्ट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है।

‘भारत’ को किया टारगेट

एजेंसी की रिपोर्ट्स के अनुसार, SOVA पहले संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of america)  रूस और स्पेन (Russia and Spain) जैसे देशों पर ध्यान केंद्रित कर रहा था। इस दौरान जुलाई 2022 के बाद से इसने कई अन्य देशों के साथ भारत को भी अपनी टारगेट लिस्ट में शामिल कर लिया है।

‘एंड्रॉयड ऐप’ में छुपा है Virus

बता दें कि CERT-In के मुताबिक इस मैलवेयर का लेटेस्ट वर्जन फेक एंड्रॉयड ऐप के अंदर खुद को ही छुपा लेता है। यह पॉपुलर ऐप्स जैसे Chrome, Amazon, NFT प्लेटफॉर्म के लोगों का इस्तेमाल कर अपने आपको छुपा के रखता है।

‘क्रिप्टो एक्सचेंज और वॉलेट्स’ में भी हैं शामिल

स्टडी के मुताबिक, SOVA मैलवेयर का नया वर्जन 200 से ज्यादा मोबाइल एप्लीकेशन को टारगेट करने में लगा हुआ है। इस सिलसिले में बैकिंग ऐप्स के अलावा वह कई क्रिप्टो एक्सचेंज और वॉलेट्स (Crypto Exchanges and Wallets) में भी शामिल हैं।

ऐसे में यह मैलवेयर यूजर्स की लॉगिन डिटेल्स को तब चुरा लेता है। जब वह अपने नेट बैंकिंग ऐप्स में बैंकिंग अकाउंट को एक्सेस करने के लिए लॉगिन करते हैं, तो बताया जा रहा है कि इस मैलवेयर को SMS फिशिंग (Phishing) के जरिए फैलाया जा रहा है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button