बरसात में इस बार खास होगा विशेष संचारी एवं दस्तक अभियान, सीएमओ ने की बैठक !

संचारी रोग के नोडल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह ने बताया कि 12 विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य कर संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए गतिविधियां आयोजित करेंगे।

लखनऊ में संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए  1 से 31 अक्टूबर तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारियों को लेकर गुरूवार को कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके चौधरी के निर्देशन में ऑनलाइन अन्तर्विभागीय बैठक हुई। बरसात को देखते हुए इस बार का अभियान बहुत महत्वपूर्ण है।

नोडल अधिकारी  ने कहीं यह बातें

संचारी रोग के नोडल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह ने बताया कि 12 विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य कर संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए गतिविधियां आयोजित करेंगे। उन्होंने कहा कि अभियान से पहले सभी विभाग अपना माइक्रोप्लान बनाकर साझा करेंगे। विभागों के कार्यों की पूर्ण रिपोर्टिंग होगी, अभियान के बीच दूसरी बैठक में सभी अपने-अपने विभाग द्वारा किये कार्यों की पीपीटी के माध्यम से जानकारी देंगे।

साल में तीन बार आयोजित होता है यह अभियान

उन्होंने कहा कि अभियान में सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ, पाथ-सीएचआरआई और यूनिसेफ आदि सहयोग कर रहे हैं। इनके सहयोग से सभी विभागों के कार्यों की निगरानी भी की जाएगी। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉॅ. मिलिंद वर्धन ने कहा कि यह अभियान साल में तीन बार आयोजित किया जाता है। बरसात को देखते हुए इस बार का अभियान बहुत महत्वपूर्ण है। संचारी रोग बरसात में बढ़ जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मरीज़ में लक्षण देखते हुए उसकी जांच और उपचार मिलना बहुत आवश्यक है। इसलिए सभी इस पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा मच्छर रोधी पौधे लगाये जाते हैं। इन पौधों और लैमन ग्रास आदि में ऐसे तैलीय द्रव्य होते है जिससे मच्छर पास नहीं आते हैं। लैप्टोस्पायरोसिस पशुओं के मूत्र से फैलने वाला रोग है। इसके लक्षण डेंगू, मलेरिया जैसे ही होते हैं, उचित उपचार के अभाव में यह रोग जटिल बन जाता है।

 

 

बैठक में शामिल हुए कई अन्य व्यक्ति

ऑनलाइन बैठक में स्वास्थ्य के साथ ही बाल विकास, नगर विकास, पंचायती राज, पशुपालन, शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, कृषि एवं सिंचाई, उद्यान और सूचना विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, जिला मलेरिया कार्यालय के कर्मचारी, यूनिसेफ डीएमसी सुजीत सिंह, पाथ से सुमित सिंह और पाथ-सीएचआरआई से आईवीएम समन्वयक आशीष कुमार वर्मा भी मौजूद रहे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button