इस खिलाडी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक, सबसे तेज पूरे किये ODI 1000 रन !

शुभमन गिल बुधवार को हैदराबाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे के दौरान एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक लगाने....

शुभमन गिल बुधवार को हैदराबाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे के दौरान एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरा शतक लगाया। ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए। गिल सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और इशान किशन के बाद दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय भी हैं।

इशान किशन, 10 दिसंबर को, सबसे कम उम्र के एकदिवसीय दोहरा शतक बनाने वाले बन गए थे। लेकिन रिकॉर्ड केवल 1 महीने और 8 दिनों के लिए खड़ा था। अब शुभमन गिल 23 साल और 132 दिन की उम्र में, एक ऐसी पिच पर एक सनसनीखेज दोहरा शतक जड़ा। जहाँ स्ट्रोक-मेकिंग नहीं थी।

3 एकदिवसीय दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी रोहित शर्मा 38 रन पर 34 रन बनाकर आउट होने से पहले अच्छे दिख रहे थे।

विराट कोहली को किया पीछे

विराट कोहली, जो 4 एकदिवसीय मैचों में 3 शतकों के पीछे बल्लेबाजी करने आए थे, मिशेल सेंटनर के बाएं हाथ के स्पिन पर गिर गए। इशान किशन, जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की श्रृंखला के लिए अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। 14 गेंदों में केवल 5 रन ही बना सके। सूर्यकुमार यादव ने एक अच्छा कैमियो खेला लेकिन असली जिम्मेदारी हमेशा शुभमन गिल पर थी जो शानदार ढंग से जम गए थे।

रविवार को, शुभमन गिल ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक बनाया था। तीन दिन बाद, गिल फिर से उस पर थे, कुछ रमणीय शॉट खेलते हुए अपने लगातार दूसरे शतक के रास्ते में। विवादास्पद परिस्थितियों में एक ठोस साझेदारी टूटने से पहले उन्हें हार्दिक पांड्या के रूप में एक सक्षम सहयोगी मिला।

इसके बाद भारत ने कुछ तेजी से विकेट गंवाए, लेकिन शुभमन गिल को कोई रोक नहीं पाया । जिन्हें अपने रास्ते में आने के लिए अधिक नियमित अवसरों के लिए धैर्यपूर्वक इंतजार करना पड़ा। उन्होंने 2018 में अंडर -19 विश्व कप में भारत के लिए प्रभावित किया था और उन्हें हमेशा भारतीय क्रिकेट में अगली बड़ी चीज माना जाता था।

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1000 रन बनाने वाले

शुभमन गिल ने अपनी केवल 19वीं एकदिवसीय पारी में अनुभवी पेशेवर की तरह बल्लेबाजी की। अपने मास्टरक्लास के दौरान, उन्होंने विराट कोहली और शिखर धवन द्वारा वर्षों तक संयुक्त रूप से बनाए गए सबसे तेज 1000 एकदिवसीय रनों के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गिल वास्तव में अब एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1000 रन बनाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी हैं।

शुबमन गिल अंततः हेनरी शिपले के हाथों गिरने से पहले 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हो गए। नतीजतन, भारत ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 349 रन बनाए, जो वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका चौथा सबसे बड़ा स्कोर था।

संयोग से, शुबमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पदार्पण किया था, उन्हीं विरोधियों के खिलाफ, जिनके खिलाफ वह प्रारूप में सबसे तेज बल्लेबाज 1000 रन बनाने के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। अपने पहले दो मैचों में 9 और 7 रन पर आउट होने के बाद शुभमन गिल को थोड़ा इंतजार करना पड़ा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना तीसरा एकदिवसीय मैच खेला और कैनबरा में 33 रनों की पारी के बावजूद एक बार फिर ठंडे बस्ते में चले गए।

हालांकि शुभमन गिल को पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शामिल करने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 82, 33 और 130 रनों की पारी खेलने से पहले 64, 43 और नाबाद 98 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में, गिल ने शुरुआत तो की लेकिन ज्यादा बड़े स्कोर नहीं बना पाए।

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने सनसनीखेज दोहरे शतक से पहले श्रीलंका के खिलाफ 70, 21 और 116 के स्कोर के साथ शानदार नोट पर 2023 की शुरुआत की।

एकदिवसीय विश्व कप वर्ष में भारतीय क्रिकेट के लिए यह एक उल्लेखनीय बात है। बार-बार विफल होने के बाद शिखर धवन को बाहर कर दिया गया और भारत को रोहित शर्मा के लिए एक मजबूत सलामी जोड़ीदार की तलाश थी। इसलिए बांग्लादेश में रिकॉर्ड 210 रन बनाने के बावजूद इशान किशन को बाहर रखना एक साहसिक कदम था। गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार पारी खेलकर टीम प्रबंधन के भरोसे पर पानी फेर दिया। अब इसमें कोई संदेह नहीं है कि शुभमन गिल विराट कोहली के आने के बाद से सबसे गतिशील युवा वनडे बल्लेबाज हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button