ऐसे फैलता हैं मंकीपॉक्स वायरस, जाने लक्षण और बचाव !

मंकीपॉक्स से जो पीड़ित मरीज मिला हैं उसने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी। हम आपको बताते हैं मंकीपॉक्स के संक्रमण के बारे में।

मंकीपॉक्स को एक ऐसा दुर्लभ वायरल संक्रमण के रूप में उभरा हैं। यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के अनुसार, इंग्लैंड में एक व्यक्ति मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हैं। इस संक्रमण के आने के बाद लोगो के दीमक में इस वायरस के बारे में जाने कि उत्सुकता बढ़ गई हैं। स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, मंकीपॉक्स से जो पीड़ित मरीज मिला हैं उसने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी। हम आपको बताते हैं मंकीपॉक्स के संक्रमण के बारे में।

मंकीपॉक्स क्या है?
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस पोक्सविरिडे परिवार में ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस से संबंधित है। ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस में वेरियोला वायरस (जो चेचक का कारण बनता है), वैक्सीनिया वायरस (चेचक के टीके में प्रयुक्त), और काउपॉक्स वायरस भी शामिल है।

मंकीपॉक्स के लक्षण :

मंकीपॉक्स के लक्षण कि बात करे तो इसमें शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स, ठंड लगना और थकावट जैसा महसूस होता हैं। वही शरीर या चेहरे पर दाने विकसित हो सकता है, जोकि शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाता है।

ऐसे फैलता हैं मंकीपॉक्स ?

जानकारी के अनुसार, किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क से संक्रमण फैल सकता है। वायरस त्वचा में बानी हुई पपड़ी से, आंख, नाक या मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

मंकीपॉक्स से बचाव :

मंकीपॉक्स वायरस के बचाव कि बात करे तो इसका फ़िलहाल कोई उपचार नहीं है। तरल पदार्थ और ज्वरनाशक दवाओं के साथ रोगसूचक देखभाल इस रोग के लिए सहायक होती है। मंकीपॉक्स अपने लक्षणों की पूरी अवधि को चलाने के लिए 2-4 सप्ताह लेता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button