शरीर को ठंडक पहुचायेंगी ये चीज़े,आहार में जरूर शामिल करे…

गर्मी को नजरअंदाज तो नहीं किया जा सकता है और अब काम पड़ेगा तो बाहर तो निकलना ही पड़ेगा। ऐसे में तेज धूप से स्किन बाहर से तो झुलसती है

गर्मी को नजरअंदाज तो नहीं किया जा सकता है और अब काम पड़ेगा तो बाहर तो निकलना ही पड़ेगा। ऐसे में तेज धूप से स्किन बाहर से तो झुलसती है, मगर गर्मी पेट में भी बनने लगती है। कुछ बाहर का खा लिया जाए तो मुश्किल और बढ़ जाती है। ऐसी गर्मी में हाइड्रेट रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है।

गर्मियों में जितना हो सके अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी शरीर से गर्मी को बाहर कर सकें।  ज्यादा गर्मी होने को हीट स्ट्रेस कहते हैं और यह स्पेसिफिक फूड और अन्य कई कारणों से भी होता है, तो चलिए ऐसे कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में जानें जिन्हें आपको गर्मी के दौराम जरूर खाना-पीना चाहिए।

गर्मी से राहत देने वाली चीज़े

गोंद कतीरा ,सत्तू, बेल का शरबत, गन्ने का रस ,सेलेरी ,फालसा ,दही ,फ्रेश हरी सब्जियां, छाछ

गर्मियों में इन सबका सेवन करने से काफी फायदा होता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फॉलिक एसिड से भरपूर होती है और शरीर को ठंडक पहुंचाती है। खाने से पेट संबंधी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

 

इसमें लगभग 95% पानी और तमाम आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, चिलचिलाती धूप और लू से बचना हो तो सत्तू को अपने आहार में जरूर शामिल करें। गर्मियों में बॉडी को डिहाइड्रेशन से भी बचाती है ये पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button