शराब से भी ज्यादा खतरनाक हैं ये पदार्थ, कुछ ही दिनों में खराब हो जाएगा लीवर, रहें दूर !

हमारा आहार हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। डॉक्टर से लेकर कई विशेषज्ञ हमें स्वस्थ आहार लेने के लिए कह रहे हैं। हाल ही में हमारी जीवनशैली बदल रही है।

हमारा आहार हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। डॉक्टर से लेकर कई विशेषज्ञ हमें स्वस्थ आहार लेने के लिए कह रहे हैं। हाल ही में हमारी जीवनशैली बदल रही है। इससे हमारे खान-पान पर काफी असर पड़ा है. इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। बहुत से लोग फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर के लिए खतरनाक हैं क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट और कृत्रिम चीनी होती है। इस भोजन से लीवर में फैट जमा होने लगता है। जो फैटी लिवर की समस्या का कारण बनता है। तो आइए देखें कि हमें किन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

These everyday foods can damage your liver - लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं  रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, कहीं आप तो नहीं खाते?, हेल्थ न्यूज

शराब से भी ज्यादा नुकसान

दौड़ने की उम्र में हमारे शरीर को फिट और फिट रहने के लिए किन खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। कौन से खाद्य पदार्थ हानिकारक हैं? इसे अवश्य देखा जाना चाहिए। इसलिए हमें कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने से हमें शराब से भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। तो आइए देखें क्या हैं ये सामग्रियां

कार्बोहाइड्रेट्स इंटेक कम करने के लिए खाने-पीने की इन चीजों से बनाएं दूरी -  what are the easy ways to reduce carbohydrate intake know about this in  detail in hindi – News18

कार्बोहाइड्रेट

अगर आप अपने लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं। तो जल्दी से अपने आहार से प्रोसेस्ड कार्ब्स को हटा दें। ये खाद्य पदार्थ आपके लीवर के लिए बहुत हानिकारक हैं। क्योंकि प्रोसेस्ड कार्ब्स प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। और सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी अधिक होती है।

आहार मायने रखता है: स्वस्थ भोजन करने से अधिक नमक के सेवन के प्रभाव को रोका  नहीं जा सकता | स्वास्थ्य - हिंदुस्तान टाइम्स

उच्च नमक सामग्री

नमक हमारे शरीर के लिए खतरनाक है, जितना अधिक आप नमक का सेवन कम करेंगे, आपका जीवन उतना ही लंबा होगा। इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेतावनी दी है, नमकीन खाद्य पदार्थ आपके लीवर के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। बहुत अधिक सोडियम उच्च रक्तचाप को आमंत्रित करता है। इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और स्ट्रोक हो सकता है। सोडियम लीवर के लिए भी हानिकारक होता है। इसलिए अभी से नमकीन खाना बंद कर दें। वेफर्स, चबाने योग्य, नमक में उच्च होते हैं। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में भी नमक की मात्रा अधिक होती है।

शीतल पेय हानिकारक हैं – ekhabar | ekhabar.in | e khabar | ई खबर | ईखबर | no  1 online news portal

शीतल पेय

आजकल युवाओं से लेकर बूढ़ों तक को सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है। अगर आपको भी सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत है तो अब इसे बंद कर दें। जो लोग बहुत अधिक शीतल पेय पीते हैं उनमें गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

मीठा पानी

चीनी युक्त पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण इनका स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पड़ता है। इन मीठे पेय पदार्थों को पीने से शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है।

एसिटामिनोफ़ेन

एसिटामिनोफेन को सुरक्षित माना जाता है। लेकिन जब इसका दुरुपयोग या अत्यधिक उपयोग किया जाता है। इसके बाद यह विषाक्तता पैदा कर सकता है। इससे आपका लीवर भी खराब हो सकता है. एसिटामिनोफेन एसिटामिनोफेन पेरासिटामोल है। इसका उपयोग दर्द निवारक के रूप में किया जाता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button