नए साल में ये कुछ गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपका डाइट प्लान, देखें !

नए साल का बहुप्रतीक्षित त्योहारों और आयोजनों में होता है, जिसमें लोग त्योहारों के मौसम में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन खाना पसंद करते हैं। त्योहारी सीजन के...

नए साल का बहुप्रतीक्षित त्योहारों और आयोजनों में होता है, जिसमें लोग त्योहारों के मौसम में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन खाना पसंद करते हैं। त्योहारी सीजन के दौरान अस्वास्थ्यकर आदतें फिटनेस लक्ष्यों को प्रभावित कर सकती हैं। एक व्यक्ति आहार और वजन घटाने के नियमों को शुरू करने के लिए प्रवृत्त होता है, लेकिन उत्सव के दौरान उनसे चिपक नहीं सकता।

6 सबसे बड़ी गलतियाँ जो आपके 2023 डाइट प्लान को बर्बाद कर सकती हैं:

अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें:

हम क्रिसमस और नए साल के दौरान अस्वास्थ्यकर और जंक फूड का सेवन करते हैं, जो हमारे आहार में वसा और खाली कैलोरी जोड़ता है। इसके बजाय, चिप्स और अन्य तली हुई वस्तुओं के विकल्प के रूप में उबली हुई या तली हुई सब्जियों या सलाद का विकल्प चुनें। सब्जियां कैलोरी में कम और विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और फाइबर में उच्च होती हैं जो हमें तृप्त रखती हैं। इसलिए हेल्दी स्नैक्स के रूप में अपनी आधी प्लेट सब्जियों और सलाद से भर लें। संतुलित आहार बनाए रखने के लिए जब आप पार्टी नहीं कर रहे हों तो पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

लंच और डिनर में ज्‍यादा खाने के लिए ब्रेकफास्‍ट स्किप करने से बचें। ब्रेकफास्ट स्किप करने से ओवरईटिंग होती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी और वजन बढ़ना होता है। त्योहारी सीज़न के दौरान सहकर्मियों, दोस्तों और पड़ोसियों के साथ केक, टार्ट्स, मफ़िन, कैंडी और डेसर्ट सहित मिठाइयों का आदान-प्रदान करना सामान्य है। अधिकांश में ट्रांस वसा, परिष्कृत शर्करा और परिष्कृत आटा अधिक होता है और वजन बढ़ने का कारण बनता है। मैदा के बजाय खजूर, अंजीर, जई या गेहूं के आटे से बने घर के बने डेसर्ट जैसे स्वस्थ विकल्प चुनें।

अनुचित हाइड्रेशन:

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। पार्टी सीजन के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है और पसीने, मूत्र और मल के माध्यम से अनावश्यक और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। निर्जलीकरण और खाली कैलोरी को अपने आहार में जोड़ने से रोकने के लिए शीतल पेय को नारियल पानी या सादे नींबू पानी से बदलें।

त्योहारों के मौसम में, हम उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ (पिज़्ज़ा, बर्गर, फ्राइज़, मोमोज़, पेस्ट्री, मफ़िन) खाते हैं और शराब पीते हैं, जो विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पार्टी के बाद खीरा-पुदीना, अदरक-पुदीना, या नींबू पुदीना पानी और सब्जियों के रस जैसे स्वस्थ डिटॉक्स पेय चुनें। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

अतिरिक्त शराब:

खाली कैलोरी में शराब अधिक होती है। पार्टियों के दौरान शराब का सेवन सीमित करें; कॉकटेल से बचें क्योंकि वे कैलोरी-घने होते हैं और निर्जलीकरण का कारण बनते हैं। बियर की जगह वाइन चुनें लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में लें। इसके सेवन को सीमित करने के लिए शराब के साथ पानी या जूस लें।

अनियमित एक्सरसाइज रूटीन:

त्योहारी सीजन में एक्सरसाइज करना टालना एक गलती है। व्यस्त कार्यक्रम के बीच भी अपनी व्यायाम दिनचर्या के बारे में विशेष रहें। यदि आप किसी पार्टी में जा रहे हैं, तो अपने वर्कआउट को पूरी तरह से स्किप करने के बजाय रीशेड्यूल करें, जिससे वजन बढ़ सकता है।

अनुचित नींद:

देर रात की पार्टियां और सभाएं नए साल के दौरान नींद को प्रभावित कर सकती हैं। एक अशांत नींद पैटर्न भी हमें अस्वास्थ्यकर आधी रात के स्नैक्स खाने का कारण बन सकता है, हमारे पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। अनावश्यक बिंग-ईटिंग से बचने के लिए पार्टियों को जल्दी छोड़ दें और 7-8 घंटे सोएं।

यात्रा:

हम छुट्टी के दौरान पौष्टिक आहार के बजाय पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं। केवल बर्गर और पिज्जा खाने के बजाय, अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स जैसे प्रोटीन बार, नट्स, रोस्टेड स्नैक्स और फल लें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button