WhatsApp UPI भुगतानों में नहीं होगी अब धोखाधड़ी, कंपनी ने किये ये बदलाव ..

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने भुगतान धोखाधड़ी से निपटने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) नियमों की स्थापना की...

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भारत में साल 2020 में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू की थी। इस सर्विस की मदद से यूजर्स चैटिंग के साथ ही पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं अब व्हाट्सएप पर यूपीआई-आधारित भुगतान के साथ आगे बढ़ने के लिए, अब उपयोगकर्ताओं से उनके लीगल नाम पूछे जाएंगे। ये लीगल नाम उपयोगकर्ता के बैंक खातों के नामों से मेल खाते हैं। वे रिसीवर को प्रदर्शित किए जाएंगे और प्रोफ़ाइल नामों से भिन्न हो सकते हैं।

धोखाधड़ी से बचाव:
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने भुगतान धोखाधड़ी से निपटने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) नियमों की स्थापना की। WhatsApp ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की पुष्टि की है। बयान के अनुसार, “यह मानदंड एनपीसीआई द्वारा निर्धारित किया गया है और इसका उद्देश्य यूपीआई भुगतान प्रणाली में धोखाधड़ी को कम करना है।

WhatsApp आपके बैंक खाते की पहचान करने के लिए UPI का उपयोग करने के लिए आपके खाते से जुड़े फ़ोन नंबर का उपयोग करता है। आपके बैंक खाते का नाम वह नाम है जिसे साझा किया जाएगा।इस बदलाव से iOS और Android दोनों यूजर्स को फायदा होगा। उपयोगकर्ता सेटिंग्स>सहायता केंद्र>यूपीआई भुगतान के बारे में और कई उपयोगकर्ताओं के लिए कानूनी नाम के तहत अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ का पता लगा सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button