कोरोमंडल हादसे में ‘मानवीय भूल’ की थ्योरी, बहांगा स्टेशन के पांच कर्मचारियों से हुई पूछताछ !

कई सामने आई जांच के अनुसार सीबीआई ने बाहंगर सहायक स्टेशन मास्टर एसबी महंती और चार अन्य रेल कर्मियों से पूछताछ की है।

कई सामने आई जांच के अनुसार सीबीआई ने बाहंगर सहायक स्टेशन मास्टर एसबी महंती और चार अन्य रेल कर्मियों से पूछताछ की है। सीबीआई के मुताबिक, संभवत: मेंटेनेंस में लापरवाही हुई है। जिससे हो सकता है हादसा कर्ममंडल एक्सप्रेस के साथ हुआ हो। इस बीच ये पांचों कर्मचारी सीबीआई जांच के दायरे में होने के बावजूद फिलहाल अपना काम जारी रखेंगे। वे रेल संरक्षा आयुक्त की अंतरिम रिपोर्ट आने तक पद पर बने रहेंगे।

कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में पास के 'गांववाले' हैं असली देवदूत, 1,200 जवान  200 एंबुलेंस 45 बचाव दल के बीच निभाई अहम भूमिका - coromandel express  accident who reached ...

सिग्नलिंग सिस्टम को मैनुअली क्यों बदला गया

रेलवे जांचकर्ताओं को, इस बीच, संदेह है कि रेलवे कर्मचारियों ने खुद बहांगा में स्वचालित प्रणाली को मैन्युअल रूप से बायपास किया। जिससे यह हादसा हुआ और करीब 300 यात्रियों की मौत हो गई। लेकिन इस सिग्नलिंग सिस्टम को मैनुअली क्यों बदला गया? पता चला है कि बहंगा स्टेशन के पास रेल-सड़क चौराहे पर सड़क यातायात रोकने के लिए इस्तेमाल होने वाले सिग्नल में खराबी आ गई थी. हो सकता है कि यह मैनुअल बायपास उस समस्या से बचने के लिए किया गया हो।

जांच करने के बाद प्रारंभिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत

संयोग से इससे पहले करमंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद सच्चाई का पता लगाने के लिए एक कमेटी बनाई गई थी और रेलवे अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया था. प्रारंभिक तौर पर स्थिति की जांच करने के बाद प्रारंभिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाती है। बताया जाता है कि मुख्य लाइन के लिए बहांगा स्टेशन से करमंडल एक्सप्रेस को सिग्नल दिया गया था. लेकिन लूप लाइन के लिए प्वाइंट 17 ‘सेट’ था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button