Ayodhya में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर इनके हवाले रहेगी VIP की सुरक्षा !

कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ,11000 जवान, , 3 DIG, 17 SP, 100 DSP, 325 इंस्पेक्टर को जिम्मेदारी सौंपी।

Ayodhaya में 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है ,इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि तैनात रहेंगे तो इसी के साथ ही सैकड़ों VVIP, फिल्मी जगत के सेलिब्रेटी भी पहुंचेंगे। ऐसे में कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था को चाकचौबंद करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ ही 11 हजार जवान तैनात किए गए हैं, इसी के साथ ही मैनुअसल एजेंसियां, 3 DIG, 17 SP, 100 DSP, 325 इंस्पेक्टर को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Ram Mandir Inauguration DIG SP DSP Inspector And 11 Thousand Force In  Security With Agency For VIP Pran Pratishtha | Ram Temple Pran Pratishtha:  अभेद्य हुई रामनगरी की सुरक्षा व्यवस्था, मैनुअसल एजेंसियां,

 

मेहमानों की सुरक्षा के लिए Bar Coding का इस्तेमाल

योगी सरकार अयोध्या धाम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अति संवेदनशील है। धाम की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिए थल, नभ और जल से व्यवस्था पुख्ता की जा रही है साथ ही सरयू नदी और घाटों पर NDRF की टुकड़ी को तैनात किया गया है,अयोध्या में मेहमानों की सुरक्षा के लिए बार कोडिंग का इस्तेमाल किया जा रहा है। अयोध्या IG प्रवीण कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर अयोध्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। धाम की सुरक्षा को लेकर इसे दो जोन ,“रेड” और “येलो” में बांटा गया है। केंद्रीय एजेंसी में CRPF, NDRF भी तैनात की गई है, इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ का भी सहयोग लिया जा रहा है।

14 जनवरी को लॉन्च होगी डिजिटल टूरिस्ट ऐप

अयोध्या धाम की सुरक्षा में परिंदा भी पर न मार सके, इसके लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है ,पुलिस के माध्यम से CCTV कंट्रोल रूम एवं पब्लिक CCTV और नगर निगम के ITMS के माध्यम से पूरी राम नगरी की निगरानी की जा रही है ,इसके लिए पब्लिक CCTV के 1,500 कैमरों को ITMS से इन्टीग्रेट किया गया है , तो इसके अलावा चाक-चौबंद रेल सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं को दर्शनीय स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 पुलिस गाइड की तैनाती की गई है, 14 जनवरी को डिजिटल टूरिस्ट ऐप को लॉन्च किया जाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button