कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जगमगाई देश की नदियां, देव दिवाली पर देशभर में रौनक !

देश में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देव दिवाली मनाई गयी। उसी के साथ देश के प्रधान मंत्री ने भी इस अवसर पर वाराणसी के घाट की फोटो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की।

देश में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देव दिवाली मनाई गयी। उसी के साथ देश के प्रधान मंत्री ने भी इस अवसर पर वाराणसी के घाट की फोटो अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की। देश में देव दिवाली की छटा की बात करे तो सम्पूर्ण भारत के अलग अलग हिस्सों में एक साथ इतने सारे दीयों को एक साथ देखना अलग ही मनोरम दृश्य सा प्रतीत हो रहा था।

 

कहां-कहां जलाए गए दिए

  • वैसे तो देव दिवाली के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में इसकी छटा देखने को मिली पर बात करे शिव की नगरी काशी कि तो वहां के 88 घाट पर10 लाख दीप जलाए गए।
  • राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध पुष्कर के 52 घाट रोशनी से जगमगा रहे थे।
  • आपको बता दें इस वर्ष काशी में विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन में महाकाल लोक के विस्तार के बाद यहां पहली बार देव दिवाली की अद्भुत छटा देखने मिली।
  • इतना ही नहीं कशी के चेत सिंह घाट पर लेजर शो का भी आयोजन किया गया था।

क्या हैं देव दीपावली मनाने के पीछे का कारण

हिन्दू पुराणों के अनुसार भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था।जिसके बाद सभी देवी-देवता काशी के गंगा घाट पर आकर अनंत दिए जला कर ख़ुशी मनाई थी तभी से आज के दिन को देव दिवाली के नाम से जाना जाने लगा। हिन्दू धर्म के हिसाब से आज के दिन दुनियाभर के श्रद्धालु पावन नदियों में स्नान कर दीपदान करते हैं और देवताओं से आशीर्वाद लेते हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube)  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button