आजमगढ़: पात्र गरीबों को नहीं मिल रहा आवास, महिलाओं ने लगाये ग्राम प्रधान पर गंभीर आरोप !

विकासखंड के हैदरपुर खास हरिजन बस्ती में कई लोगों ने पात्र होते हुए भी आवास ना मिलने की शिकायत की है। लोगों का मानना है कि

विकासखंड के हैदरपुर खास हरिजन बस्ती में कई लोगों ने पात्र होते हुए भी आवास ना मिलने की शिकायत की है। लोगों का मानना है कि कई वर्षों से टूटी फूटी झोपड़ी में रह रहे हैं लेकिन अभी तक आवास नहीं मिला। गांव निवासी मंजू पत्नी राममिलन, इशरावती पत्नी महिंद्र ,राकेश पुत्र बद्री आदि लोगों ने आरोप लगाया कि कई वर्षों से इसी तरह झोपड़ी में रह रहे है अभी तक आवास नहीं नसीब हुआ और ना ही जांच अधिकारी तथा सर्वे टीम कभी गांव में आई।

गांव में मात्र 5 लोगों का आवास

पात्र होने के बावजूद भी हम लोगों को आवास योजना से वंचित रखा गया, वही पीड़ित पात्र महिला मंजू पत्नी राममिलन द्वारा ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए बताया कि ग्राम प्रधान द्वारा आवास के नाम पर पैसे की मांग की जाती है इसलिए हम लोगों को आवास नहीं नसीब हुआ। जबकि इस संदर्भ में ग्राम प्रधान रमाकांत यादव से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि महिला द्वारा लगाया गया आरोप पूरी तरह से निराधार है। महिलाओं द्वारा अभी तक फार्म ऑनलाइन नहीं कराया गया। गांव में मात्र 5 लोगों का आवास आया हुआ है जिन लोगों का आवास नहीं आया है उनका फार्म भरकर उन्हें आवास दिया जाएगा।

अगर फार्म नहीं भरा तो यह जिम्मेदारी किसकी

उन्होंने उक्त महिला के लगाए आरोप को निराधार बताया। अब सवाल यह उठता है कि पात्र महिलाओं ने अगर फार्म नहीं भरा तो यह जिम्मेदारी किसकी है। क्या ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी द्वारा पीड़ित लोगों का सर्वे के आधार पर फार्म नहीं भरा जा सकता, जिससे कि पात्र लोगों को आवास नसीब हो सके। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रत्येक गांव के पात्र लोगों को देने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। लेकिन शिक्षा व अज्ञानता के अभाव में आज भी अधिकतर पात्र गरीब इस योजना से वंचित रह जाते हैं जबकि सर्वे करने का काम ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी का होता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button