‘मोदी चीन का नाम लेने से डरते हैं..’, राहुल गांधी के आरोप पर विदेश मंत्रालय ने दिया करारा जवाब

भारत-चीन सीमा पर अभी भी तनाव जारी है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच कई मुद्दों पर मतभेद सुलझ नहीं रहे हैं। इस बीच हाल ही में विपक्षी कांग्रेस के....

भारत-चीन सीमा पर अभी भी तनाव जारी है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच कई मुद्दों पर मतभेद सुलझ नहीं रहे हैं। इस बीच हाल ही में विपक्षी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि भारत सरकार और विदेश मंत्रालय चीन के खिलाफ खुलकर नहीं बोलते हैं। इसके जवाब में मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह सार्वजनिक रूप से चीन का नाम लेने से नहीं डरते।

इसका जवाब देते हुए जयशंकर ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सेना भेजने का फैसला राहुल गांधी का नहीं, बल्कि मोदी सरकार का है. जयशंकर ने कहा कि एलएसी पर भारतीय इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी तैनाती है।

राहुल गांधी के चीन को लेकर दिए बयान पर उन्होंने कहा कि विपक्ष के कुछ लोग झूठ फैलाते रहते हैं. उन्हें जमीनी हकीकत की जानकारी नहीं है। एक इंटरव्यू में जयशंकर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का यह आरोप कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के मंत्री चीन का नाम लेने से डरते हैं, पूरी तरह से गलत है. उन्होंने कहा कि ‘मैं नाम लेता हूं और अब भी खुले तौर पर चीन का नाम ले रहा हूं।’

आपको बता दें कि चीन-भारत सीमा पर तनाव के बीच भारत सरकार ने हाल ही में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में 9,000 जवानों को शामिल करने की मंजूरी दी है. इससे भारत की चीन सीमा पर सुरक्षा और मजबूत होगी। आपको बता दें कि भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा के लिए आईटीबीपी के जवान ही सबसे आगे तैनात हैं। साथ ही 7 नई बटालियन और एक नया सेक्टर मुख्यालय भी स्थापित किया जाएगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button