चीन की कोविड नीतियों से दूभर हो चुका है तिब्बतियों का जीवन, पढ़े पूरी खबर !

कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को कहीं न कहीं आज भी अपने कब्जे में किया हुआ है ,उसी बीच तिब्बती प्रेस के अनुसार एक खबर सामने आ रही है

कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को कहीं न कहीं आज भी अपने कब्जे में किया हुआ है ,उसी बीच तिब्बती प्रेस (Tibetan Press) के अनुसार एक खबर सामने आ रही है जिसके अनुसार कोविड-19 महामारी (The Covid-19 pandemic) के बाद चीनी सरकार ने तिब्बतियों के लिए जीवन कठिन बना दिया है।

चीनी सरकार ने कोविड नीति ने कठोर और अनुचित कदम उठाते हुए तिब्बती लोगों के जीवन को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है। तिब्बत में कोविड का प्रकोप 7 अगस्त, 2022 को शुरू हुआ और इसके बाद अचानक लॉकडाउन कर दिया गया। दिसंबर की शुरुआत में चीनी सरकार द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीति (Zero-Covid policy) को त्यागने के बाद से तिब्बत में कोविड से संबंधित मौतों में वृद्धि हुई है

तिब्बतियों को चिकित्सा सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं

तिब्बत प्रेस की हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार तिब्बतियों को चिकित्सा सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं है, और पूरी समस्या को बंद दरवाजों के पीछे बिना किसी बाहरी दुनिया के जानने के नियंत्रित किया जा रहा है। तिब्बती निर्मम चीनी शासन (Tibetan brutal Chinese rule) के साथ-साथ वर्तमान कोविड महामारी के हाथों अंतहीन पीड़ा और मृत्यु को सहते हैं। चीन ने वहां की स्थिति की गंभीरता का आकलन करने और इसके बारे में अधिक जानने के लिए पत्रकारों  (Journalists) और अन्य पर्यवेक्षकों (Supervisors) को तिब्बत में प्रवेश करने से रोक दिया।

वीडियो रिकॉर्डिंग लेने पर रोक

सामने आई अन्य जानकारियों के अनुसार तिब्बत में चीनी अधिकारी स्थानीय कब्रिस्तानों में फोटो या वीडियो रिकॉर्डिंग लेने पर रोक लगा रहे हैं ताकि इस क्षेत्र में बढ़ती कोविड मौतों की खबर बाहरी दुनिया तक न पहुंचे। बता दें अब प्रतिदिन 15 से 20 शवों को तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र के द्रिगुंग (Drigung of Tibetan Autonomous Region) में एक कब्रिस्तान और ल्हासा शहर के अन्य कब्रिस्तानों में ले जाया जाता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button