सरकार 1 जनवरी से बढ़ाएगी लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें !

केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय बचत योजना...

केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय बचत योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र और सभी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट जैसी योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। वित्त मंत्रालय ने 1 जनवरी से इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की वृद्धि करने की घोषणा की है।

हालांकि, आदेश में कहा गया है कि पीपीएफ सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) पर दी जाने वाली ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। समाचार एजेंसी ANI ने आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा प्रकाशित ब्याज दर वृद्धि चार्ट को ट्वीट किया है।

1 जनवरी से, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) मौजूदा 6.8 प्रतिशत की तुलना में 7 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करेगा। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना वर्तमान में 7.6 प्रतिशत के मुकाबले 8 प्रतिशत ब्याज देगी। 1 से 5 साल की अवधि की डाकघर सावधि जमा योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी। मासिक आय योजना भी 6.7 प्रतिशत से 7.1 प्रतिशत ब्याज प्रदान करेगी।

जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी 20 आधार अंकों और 110 आधार अंकों के बीच है। वित्त मंत्रालय ने 30 दिसंबर, 2022 को जारी एक सर्कुलर में ये बदलाव किए हैं।

छोटी बचत की ब्याज दरें सरकारी प्रतिभूतियों पर बाजार की उपज से जुड़ी हैं। हालांकि, छोटी बचत पर ब्याज दरों ने हमेशा बाजार दरों में उतार-चढ़ाव को ट्रैक नहीं किया है।

एक प्रतिशत अंक 100 आधार अंक के बराबर होता है। सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की समीक्षा करती है। पिछली तिमाही में सरकार ने कुछ छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के लिए, तीन छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 10 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। यह लगभग चार साल के विराम के बाद था।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button