यूपी टीईटी 2022: प्रदेश के 1900 केंद्रों पर 15 और 16 को होगी टीईटी की परीक्षा, नकल करने पर होगी कार्रवाई !

 प्रदेश के सभी जिलों के कुल 1900 केंद्रों पर 15 और 16 अक्टूबर को प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (यूपी टीईटी) के लिए सरकार ने भी तैयारी कर ली है।

 प्रदेश के सभी जिलों के कुल 1900 केंद्रों पर 15 और 16 अक्टूबर को प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (यूपी टीईटी) के लिए सरकार ने भी तैयारी कर ली है। सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ वीडियो काफ्रेंंसिंग में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि इस परीक्षा में किसी भी तरह नकल नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थियों को भी किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

37 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि टीईटी में लगभग। यह परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक सभी जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए 1900 केंद्र बनाए गए हैं। ध्यान रहे कि कहीं नकल नहीं होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों को आने-जाने में भी किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए परिवहन की विशेष तौर से तैयारी कर ली जाए। इसके अलावा सभी जिलों में कानून व्यवस्था बरकरार रहे, ताकि परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

टीईटी परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले बंद होंगे केन्द्रों के गेट

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) – 2022 में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। 15 एवं 16 अक्टूबर को दो पालियों में होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों के गेट परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारियों ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि कलेक्ट्रेट कक्ष संख्या 22 में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जहां से सभी केन्द्रों पर नजर रखी जाएगी। पेट 2022 परीक्षा पहली पाली में सुबह 10 से 12 बजे तक एवं दूसरी पाली दोपहर तीन से पांच बजे तक होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि पहली पाली में सुबह 9.30 एवं दूसरी पाली में दोपहर ढाई बजे परीक्षा केन्द्र बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा की निगरानी के लिए कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या 22 में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है।

लखनऊ में टीईटी के लिए 106 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए 169 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 47 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्रों पर लाइट, पंखा, फर्नीचर, पानी आदि की समुचित व्यवस्था समय से कर ली जाये। टीईटी में एक लाख से अधिक अभ्यर्थी लखनऊ में परीक्षा देंगे। लखनऊ के साथ ही अन्य जनपदों से अभ्यर्थी परीक्षा देने आ रहे हैं।

ट्रेन चलाने एवं अतिरिक्त कोच लगाने के निर्देश

परीक्षा केन्द्रों पर पंहुचने में अभ्यर्थियों को किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए भी तैयारियां की गई हैं। जिलाधिकारी ने रेलवे अधिकारियों को अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त ट्रेन चलाने एवं अतिरिक्त कोच लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही रोडवेज अधिकारियों को अतिरिक्त बसें चलाने जाने के निर्देश बैठक में दिए गए हैं। परीक्षा में लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया गया कि वे समय से कोषागार से गोपनीय परीक्षा सामग्री प्राप्त करेंगे और परीक्षा केन्द्र तक पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये गये कि वे अपने-अपने परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा शुरू होने के दो घण्टे पूर्व उपस्थित हों।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button