शुरू हुए गुजरात में पहले चरण के चुनाव, जाने चुनाव से जुड़ी सभी जानकारियां !

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हो रहा है, चुनावी वादे करने के लिए भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हो रहा है, चुनावी वादे करने के लिए भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सहित राजनीतिक दलों के बीच होड़ मची हुई है क्योंकि कच्छ, सौराष्ट्र के 19 जिलों में फैले 89 निर्वाचन क्षेत्रों के साथ राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला आज 2 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। और दक्षिण गुजरात में मतदान हो रहा है। वहीं महिला मतदाता सूरत के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए इकट्ठा हुई हैं।

मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक लगातार निगरानी

गुजरात में चल रहे पहले चरण के मतदान के दौरान 19 जिलों के 13,065 मतदान केंद्रों की live webcasting की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief electoral Officer) द्वारा गांधीनगर में एक राज्य स्तरीय निगरानी कक्ष कार्यरत है। चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 6.30 बजे से मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक लगातार निगरानी की जा रही हैं। साथ ही चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पूरी व्यवस्था की गई है। पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी

कुल 2,39,76,670 मतदाता जो आज शाम 5 बजे तक अपना वोट डालेंगे, वे पहले चरण के 788 उम्मीदवारों (Candidates) के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं (Voters) की कुल संख्या में से 1,24,33,362 पुरुष, 1,1,5,42,811 महिलाएं और 497 तीसरे लिंग (Third gender) के हैं। 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी PWD मतदाता वोट डालने के पात्र है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। ….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button