‘Rajasthan Politics’: CM पद को लेकर सियासी घमासान की जंग जारी, हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच आलाकमान के उड़े होश !

'राजस्थान' (Rajasthan) के चुनावी सिलसिले के दौर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के कांग्रेस अध्यक्ष पद में शामिल होने के बाद 'सियासी पारा गरम' (Political Temperature) होता हुआ नजर आ रहा है।

‘राजस्थान’ (Rajasthan) के चुनावी सिलसिले के दौर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) के कांग्रेस अध्यक्ष पद में शामिल होने के बाद ‘सियासी पारा गरम’ (Political Temperature) होता हुआ नजर आ रहा है। इस दौरान राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर घमासान के बीच पोस्टर वार भी शुरू हो गया है। सूत्रों के मुताबिक जोधपुर में कई जगहों पर सचिन पायलट के पोस्टर नजर आ रहे हैं। पोस्टर में लिखा है- ‘सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी’।

‘घमासान’ के बीच पोस्टर वार हुआ शुरू

इस लड़ाई में कांग्रेस की आंतरिक कलह एक बार फिर जाहिर होते हुए दिख रही है। ऐसे में गहलोत गुट के विरोध के बाद से पायलट के हाथ से एक बार सत्ता छीनती नजर आ रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन (Ajay Maken) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) जयपुर पहुंच विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं। इसके साथ ही पर्यवेक्षक टीम यह चाहती है कि, सभी विधायक एक लाइन में लिखे कि, आलाकमान का जो फैसला होगा वह सभी को मंजूर होगा।

‘कांग्रेस का हाईकमान’ दिखा मुश्किल में

आपको बता दें कि इस सियासी युद्ध के बीच रविवार को 92 विधायकों का इस्तीफा दिलाकर मंत्री कि नई चल बताई जा रही है। ऐसे में विधायकों का कहना है कि गहलोत के विकल्प के रूप में वह सचिन पायलट को स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं कांग्रेस का हाईकमान मुश्किल में दिख रहा है। इस मामले में कांग्रेस का पार पाना सियासी परीक्षा को पास करने जैसा ही होगा।

‘गहलोत’ को CM पद से हटाना होगा

ऐसे में कांग्रेस की ‘एक व्यक्ति एक पद’ के चलते गहलोत को सीएम की कुर्सी छोड़नी होगी। इस मामले में गहलोत द्वारा सीएम पद छोड़ने और सचिन पायलट को नया सीएम बनाए जाने की चर्चाओं के बीच राजस्थान और कांग्रेस में कहा सुनी का मौहाल बन गया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • राजस्थान के सियासी घटनाक्रम में कमलनाथ की भी एंट्री हो गई है।
  • मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली बुलाया है।
  • कमलनाथ गहलोत और सचिन पायलट गुट के बीच सुलह कराने की कोशिश करेंगे।
  • जयपुर के मैरियट होटल में अशोक गहलोत खड़गे और माकन की मुलाकात जारी है।

 

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button