मन की बात का 100 वां एपिसोड आज भारत से न्यूयॉर्क तक होगा प्रसारित, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 100वें मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और एक ऐतिहासिक कदम के...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 100वें मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और एक ऐतिहासिक कदम के रूप में इस एपिसोड का न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सीधा प्रसारण किया जाएगा। पहला एपिसोड प्रसारित होने के लगभग आठ साल बाद आने वाले 100वें एपिसोड को आज सुबह 11 बजे संबोधित किया जाएगा।

मन की बात से जुड़े 10 बड़ी बातें

  • मन की बात पहली बार 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुई थी, जिस साल संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के 10 साल के शासन के बाद भाजपा सत्ता में आई थी। तब से हर महीने रेडियो पर बात प्रसारित की जाती है।

 

  • लंदन में भारतीय उच्चायोग मन की बात के 100वें एपिसोड की विशेष स्क्रीनिंग भी आयोजित करेगा। लंदन में भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को ट्वीट किया, “@HCI_London कल सुबह 06:30 बजे #MannKiBaat की विशेष स्क्रीनिंग की मेजबानी कर रहा है। #MannKiBaat100। 30 अप्रैल 2023 को 100वीं मन की बात के लिए ट्यून इन करें।”

 

  • सभी राजभवनों, राज्यपालों के आधिकारिक आवासों और भाजपा या उसके सहयोगी दलों के मुख्यमंत्रियों के घरों में, प्रतिष्ठित नागरिकों के कार्यक्रम सुनने की व्यवस्था की गई है।

 

  • ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने शनिवार कोकहा कि यह एपिसोड ऐतिहासिक होगा क्योंकि यह विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है और विस्तृत व्यवस्था की गई है ताकि यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

 

  • अध्ययनों से पता चला है कि कम से कम एक बार 100 करोड़ से अधिक लोग मन की बात से जुड़ चुके हैं। आईआईएम रोहतक के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि मन की बात के 23 करोड़ नियमित श्रोता थे और 96 प्रतिशत आबादी रेडियो कार्यक्रम से अवगत थी।
  • माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड के पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. ‘मन की बात’ रेडियो प्रसारण में प्रधानमंत्री मोदी देश की जनता को कई मुद्दों पर संबोधित करते हैं। बिल गेट्स ने ट्विटर पर लिखा, “मन की बात ने स्वच्छता, स्वास्थ्य, महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और सतत विकास लक्ष्यों से जुड़े अन्य मुद्दों पर समुदाय के नेतृत्व वाली कार्रवाई को उत्प्रेरित किया है।”

  • बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कहा कि रेडियो कार्यक्रम एक “प्रेरणादायक मंच” में बदल गया है जो प्राथमिकता वाले विषयों पर सतत प्रगति को प्रोत्साहित करता है जो सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में भारत के प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण हैं। ‘मन की बात-ए डिकेड ऑफ रिफ्लेक्शन’ शीर्षक वाले अध्ययन में कहा गया है कि मासिक रेडियो प्रसारण सरकार के नागरिक-पहुंच कार्यक्रम का “एक प्रमुख स्तंभ” बन गया है।

 

  • भाजपा की हरियाणा और जम्मू कश्मीर इकाई रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित करेगी और लोगों को मासिक रेडियो प्रसारण की 100वीं कड़ी सुनने के लिए आमंत्रित करेगी। भाजपा की हरियाणा इकाई राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित करेगी, और जम्मू और कश्मीर इकाई केंद्र शासित प्रदेश के लगभग 5,500 बूथों पर ऐसा करेगी।
  • अमेरिका में भारतीय मिशन ने भी शनिवार को ट्वीट किया, “संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में #MannKiBaat लाइव प्रसारण के साथ वैश्विक हो रहा है, आइए हम समावेशिता और सार्वजनिक भागीदारी को बढ़ावा देने में इसके प्रभाव की सराहना करें।”मन की बात फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली सहित 11 विदेशी भाषाओं में प्रसारित की जाती है। मन की बात का प्रसारण आकाशवाणी के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों द्वारा किया जा रहा है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button