# स्वाद : मुंह में पानी ला देंती ये खास चटनी ! आपने खाई क्या ?

भारतीयों और चटनी के बीच प्रेम संबंध कब शुरू हुआ यह कोई नहीं जानता लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह जल्द ही खत्म होने वाला नहीं है।

भारतीयों और चटनी (chutney) के बीच प्रेम संबंध कब शुरू हुआ यह कोई नहीं जानता लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह जल्द ही खत्म होने वाला नहीं है। चाहे हम नाश्ता कर रहे हों या भोजन का आनंद ले रहे हों। एक स्वादिष्ट चटनी हमेशा हमारी प्लेटों में जगह ढूंढ लेती है। विशेष रूप से हरी चटनी इसकी बहुमुखी प्रतिभा इसे कई प्रकार के व्यंजनों के साथ आनंद लेने के लिए काफी स्वादिष्ट मसाला बनाती है। पकौड़े, समोसे, ढोकला, सैंडविच और यहां तक ​​कि दाल-चावल से। हमने कुछ आसान और स्वादिष्ट तरीकों को शॉर्टलिस्ट किया है। जिससे आप धनिया, करी पत्ता, पुदीना और अन्य जड़ी-बूटियों का उपयोग करके घर पर हरी चटनी बना सकते हैं।

4 हरी चटनी रेसिपी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए

1. धनिया चटनी

धनिया की चटनी स्वाद में इजाफा करती है। यह केवल सामान्य भारतीय भोजन के साथ ही नहीं बल्कि सैंडविच और बर्गर जैसे अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ भी खाया जाता है।

Related Articles

2. पुदीना चटनी

गर्मियों में पुदीने का मौसम होने के कारण हम इस सुगंधित जड़ी बूटी के साथ अपने फ्रिज को स्टॉक करने में मदद नहीं कर सकते। हमारे घरों में इसका आनंद लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक इसकी स्वादिष्ट और ताज़ा चटनी बनाना है। चटनी की मिन्टी ज़िंग इसे बहुत ही स्वादिष्ट बनाती है।

3. कड़ी पत्ता चटनी

जबकि करी पत्ते दक्षिण भारतीय भोजन का पर्याय हैं। उनका उपयोग स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए भी किया जा सकता है। ताज़ी करी पत्ते, तीखी इमली, तीखी सरसों, मिर्च और लहसुन एक स्वर्गीय चटनी के लिए एक साथ मिलाये आते हैं। जो आपके सभी भोजन के साथ जाने के लिए एकदम सही है।

4. दही हरी चटनी

हम सभी ने देखा है कि रेस्तरां एक चमकदार हरी चटनी परोसते हैं। अब आप उस चटनी को घर पर बना सकते हैं। आपको बस हरी चटनी बनाने के लिए आवश्यक मूल सामग्री को एक साथ लाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button