मानसून के मौसम में आंखों का रखें खास ख्याल अपनाए ये उपाय!

जैसे-जैसे हवा बैबैक्टीरिया और वायरस के लिए, हवा एक परिवहन माध्यम के रूप में कार्य करती है।।इस मौसम में आंखों में संक्रमण होना आम बात हो जाती है।

बारिश का मौसम (Monsoon) आ गया है। जिससे सभी को भीषण गर्मी से राहत मिली है। और ताज़गी का एहसास हुआ है। मानसून जितना ही खुबसूरत मौसम होता है ।उतनी ही मौसमी बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया और डायरिया, के साथ-साथ अन्य बीमारी के लिए जाना जाता है। जैसे-जैसे हवा बैक्टीरिया और वायरस से भर जाती है।इस मौसम में आंखों में संक्रमण होना आम बात हो जाती है।

बैक्टीरिया के लिए हवा एक माध्यम

उसी के बारे में बताते हुए, डॉ तुषार ग्रोवर, मेडिकल डायरेक्टर, विजन आई सेंटर, नई दिल्ली ने कहा, “बैक्टीरिया और वायरस के लिए, हवा एक परिवहन माध्यम के रूप में कार्य करती है। इसलिए, व्यक्तिगत साफ-सफाई और स्वास्थ्य की जरा सी भी अवहेलना के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

Related Articles

लेंस को सही तरीके से साफ़ करें

अपने कॉन्टैक्ट लेंस को नियमित रूप से साफ करना अनिवार्य है। क्योंकि ऐसा नहीं करने से “गंभीर दृष्टि से खतरनाक संक्रमण हो सकता है, खासकर मानसून के मौसम में ।

स्वस्थ पदार्थों खाएं

इस मौसम के दौरान स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का सेवन करना काफी आम है। हालांकि, बाहर का भोजन खाने से न केवल स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि आंखों पर भी असर पड़ सकता है। “स्वास्थ्यवर्धक सलाद, फल और सब्जियों का सेवन करें और  खूब पानी पिएं जिससे आपकी आंखें और स्वस्थ दोनो बेहतर रहे।

तौलिये और नैपकिन को अलग रखें

नेत्र रोग (Eyes disease) प्रकृति में संक्रामक होते हैं ।और इसलिए, आपको व्यक्तिगत स्वच्छता की वस्तुओं जैसे तौलिये, नैपकिन और रूमाल को साझा करने को दूसरो के साथ शेयर करने से बचिए ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button