ज्यादा धूप में भी दिल के दौरे की संभावना, ऐसे रखें अपना ख्याल

हृदय रोग से पीड़ित लोगों को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है, जो एक अन्य प्रमुख स्थिति है।कोई भी हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो सकता है

सिर्फ ज्यादा सर्दियां से ही नहीं, ज्यादा गर्मी के दिन भी आपके दिल के दौरे की संभावना बढ़ सकती हैं। जैसे-जैसे गर्मी तेजी से आ रही है पारा अप्रत्याशित हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप अचानक तापमान में वृद्धि हो सकती है जिससे कमजोर दिल वालो को समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, हृदय रोग से पीड़ित लोगों को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है, जो एक अन्य प्रमुख स्थिति है।कोई भी हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो सकता है, लेकिन हृदय रोग और अन्य हृदय रोगों वाले लोगों को अधिक जोखिम होता है। यदि आपको हृदय रोग है, तो आपका हृदय शरीर के ठंडे तापमान को बनाए रखने के लिए गर्मी में अधिक मेहनत करने में सक्षम नहीं हो सकता है । जाने कैसे बढ़ सकती हैं दिक्कते :

पसीना आना :

पसीना आना दिक्कत कर सकता हैं। अधिक गर्मी के प्रति शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया हृदय रोग वाले लोगों के लिए जोखिम भरी हो सकती है। विशेषज्ञ का कहना है कि यह न केवल पानी बल्कि शरीर से आवश्यक खनिजों को भी निकालता है, जिससे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

अधिक पानी पीना :

हृदय रोगियों को अपनी दवाएं लेना जारी रखना चाहिए और जागरूक रहना चाहिए कि उन्हें अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है।

सुबह या शाम व्यायाम :

डॉक्टर्स के अनुसार गर्मियों के दिन ठन्डे में व्यायाम करें कोशिश करें की सुबह की तजा हवा जरूर ले। यदि लोगों को दिल की धड़कन में तेज गति या सीने में दर्द या अत्यधिक पसीना आने का कोई लक्षण अनुभव होता है तो कृपया तुरंत अपने हृदय रोग विशेषज्ञ को देखें।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button