सिख नरसंहार पर तापसी बोली, “मुझे नहीं पता कि हिंदू नहीं होते तो क्या होता।”

उनकी कार की वजह से दंगाइयों ने उनके घर की पहचान की थी। "वे तलवारें और पेट्रोल बम लाए थे। वे जानते थे कि हम समाज में...

बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू के जरिए 1984 के सिख नरसंहार को याद किया है। उसने कहा कि कैसे उसके पिता उस समय दिल्ली के शक्ति नगर में एकमात्र सिख थे, और अगर आसपास कोई हिंदू नहीं होता, तो उसे नहीं पता होता कि क्या होता। अपने इंटरव्यू में तापसी ने कहा कि उस वक्त उनके परिवार के साथ जो हुआ उसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा। उसे यह भी पता चला कि वह बड़ी होने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय से थी।

तापसी ने कहा कि उनकी कार की वजह से दंगाइयों ने उनके घर की पहचान की थी। “वे तलवारें और पेट्रोल बम लाए थे। वे जानते थे कि हम समाज में एकमात्र सिख परिवार हैं। हम लाइट बंद करके घर में छिप जाते हैं। बचने का कोई विकल्प नहीं था क्योंकि हम जानते थे कि हर कोई बाहर आ गया है। हम भागे भी तो कहाँ क्या हम जाएंगे? तो 4 परिवार थे जहां हम किराए पर रहते थे। हमें छोड़कर बाकी तीनों हिंदू थे। हम लाइट का दरवाजा बंद करके छिप जाते हैं, और जब दंगाई हमारे दरवाजे पर आए, तो आसपास के लोगों ने कहा कि अब वे भाग गए हैं वहां से। यह सुनकर वे जोंगा को जलाकर चले गए। “हम बच गए क्योंकि हमारे आसपास के लोगों ने हमारी मदद की।”

ऑपरेशन ब्लू स्टार

आपको बता दें कि 1984 में सिख नरसंहार से पहले उसी साल पंजाब में एक बड़ी घटना घटी थी। ऑपरेशन ब्लू स्टार यह ऑपरेशन इंदिरा गांधी सरकार द्वारा उन खालिस्तानी तत्वों को खत्म करने के लिए चलाया गया था जो लगातार हिंदुओं को निशाना बना रहे थे और हरिमंदिर साहिब परिसर पर कब्जा कर लिया था। इस ऑपरेशन के बाद अक्टूबर में इंदिरा गांधी को गोली मार दी गई थी। कांग्रेसियों ने उस घटना को एक तरफ सिख विरोधी दंगे में तब्दील कर दिया और दिल्ली में जो कुछ हुआ उसका दर्द आज भी सिख परिवारों के जेहन में जिंदा है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button