# सस्पेंड : 3 और सदस्य हुए निलंबित, दोनों सदनों में निलंबित सदस्यों की संख्या पहुंची 27 !

संसद के चालू मानसून सत्र के दौरान 23 राज्यसभा सांसदों व 4 लोकसभा सांसदों सहित कुल 27 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है

गुरुवार को राज्यसभा से तीन और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। आम आदमी पार्टी के सदस्य सुशील कुमार गुप्ता समेत तीन और सांसदों को डिप्टी स्पीकर हरिवंश नारायण सिंह ने राज्यसभा की कार्यवाही बाधित करने और शोर मचाने के आरोप में सदन से निलंबित कर दिया।

कुल 27 सांसदों को निलंबित कर दिया गया

ये सांसद इस सप्ताह के बाकी दिनों के लिए निलंबित रहेंगे। सुशील कुमार गुप्ता के अलावा उनकी पार्टी के संदीप पाठक और निर्दलीय सांसद अजीत कुमार भुइयां के खिलाफ कार्रवाई की गई है। संसद के चालू मानसून सत्र के दौरान 23 राज्यसभा सांसदों व 4 लोकसभा सांसदों सहित कुल 27 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

लोकसभा से निलंबित कर दिया गया

एक दिन पहले, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह को सदन में उनके “अशांत व्यवहार” के लिए शेष सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया था। मंगलवार को, टीआरएस, सीपीआई (एम) और सीपीआई के अलावा, विपक्ष के 19 और सांसद, जिनमें टीएमसी के सात, डीएमके के छह शामिल थे, को इसी कारण से निलंबित कर दिया गया था। इसके अतिरिक्त, कांग्रेस के चार सांसदों को भी शेष मानसून सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था।

50 घंटे से धरना दे रहे हैं

20 निलंबित राज्यसभा सांसद सदन में गतिरोध को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए संसद में गांधी प्रतिमा के पास 50 घंटे से धरना दे रहे हैं। 18 जुलाई को सत्र शुरू होने के बाद से विपक्ष महंगाई, आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहा है। विरोध और निलंबन को लेकर संसद अधर में है, विपक्षी नेताओं ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया, इसे “तानाशाही” करार दिया और दावा किया कि यह डरी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button