# सस्पेंड : अभद्र व्यवहार के कारण कुल 19 सांसद एक सप्ताह के लिए निलंबित !

कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि मोदी और शाह ने लोकतंत्र को सस्पेंड कर दिया है, आप सांसदों की क्या बात कर रहे हैं

संसद के मानसून सत्र से अभद्र व्यवहार के लिए कुल 19 सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया। विपक्ष सदन के अंदर महंगाई और महंगाई का विरोध कर रहा था।

 निलंबित सांसदों में 7 टीएमसी के शामिल

जिन सांसदों को निलंबित किया गया है उनमें मुरलीधरन, नदीमुल हक, डोला सेन, अबीर विश्वास, मौसम नूर, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, मोहम्मद अब्दुल्ला, ए. एल यादव, गिररंजन, एनआर एलंगो और वी शिवदासन। निलंबित सांसदों में 7 टीएमसी, 6 डीएमके, 2 सीपीआईएम, 3 टीआरएस और 1 सीपीआई शामिल हैं।

हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की

वहीं सांसदों के निलंबन पर टीएमसी के वरिष्ठ सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि मोदी और शाह ने लोकतंत्र को निलंबित कर दिया है, आप सांसदों की क्या बात कर रहे हैं। डिप्टी स्पीकर हरिवंश ने नियम 256 के तहत हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की है।

कांग्रेस के 4 सांसदों को निलंबित कर दिया गया

बता दें कि सोमवार को कांग्रेस के 4 सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है। कांग्रेस सांसदों में मनिकम टैगोर, टीएन प्रतापन, ज्योतिमणि और राम्या हरिदास शामिल हैं। सदन की कार्यवाही में बाधा डालने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है।

हम किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार

विपक्ष की मांग पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ‘सरकार चर्चा के लिए तैयार है। निर्मला जी स्वस्थ होकर आएं और 1-2 दिन में आ जाएंगी। हम किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। विपक्ष ने चर्चा की मांग की है। मुद्रास्फीति पर और हम मुद्रास्फीति पर चर्चा करेंगे। दूसरी ओर, यदि आप दुनिया को देखें, तो हमारे देश में मुद्रास्फीति नियंत्रित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button