#’जम्मू-कश्मीर’: ‘कश्मीरी पंडितों’ की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज !

'जम्मू-कश्मीर' (Jammu and Kashmir) में कुछ महीनों (few months) पहले 'कश्मीरी पंडितों' (Kashmiri Pandits) पर हो रहे 'अत्याचार के मामले का खुलासा' (Disclosure of atrocities case) किया गया है।

‘जम्मू-कश्मीर’ (Jammu and Kashmir) में कुछ महीनों (few months) पहले ‘कश्मीरी पंडितों’ (Kashmiri Pandits) पर हो रहे ‘अत्याचार के मामले का खुलासा’ (Disclosure of atrocities case) किया गया है। इस सिलसिले में ‘कश्मीरी पंडितों पर नरसंहार घटना’ (massacre) के मामले पर ‘दाखिल की गई याचिका’ पर ‘सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता’ (Supreme Court petitioner) पर ‘न्याय दिलाने की मांग’ गई है। बता दें कि ‘NGO We The Citizens’ को ‘केंद्र सरकार’ के ‘समक्ष रिप्रेजेंटेशन’ करने को कहा गया है।

‘3 दशक’ की जांच के लिये हुई बैठक

रिपोर्ट्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने NGO (Non-governmental organizations) से कहा है, ‘कश्मीरी पंडितों का मामला सुलझानें के लिए पहले आप सरकार के पास जायें।’ वहां अपना रिप्रजेंटेशन दें। हालांकि सुझाव यह है कि, आप अपनी याचिका को वापस ले लीजिये। इस सिलसिले में याचिका के तीन दशक की जांच के लिये Special Investigation Team की बैठक में पुनर्वास और संपत्ति वापस दिलाने की को मांग की चर्चा पहले ही की जा चुकी थी।

अधिवक्ता ने की याचिका दायर

आपको बता दें कि ‘अधिवक्ता वरुण कुमार सिन्हा’ (Advocate Varun Kumar Sinha) ने ‘याचिका दायर’ (petition filed) की थी। इस सिलसिले में उन्होंने ‘केंद्र और जम्मू-कश्मीर’ की सरकार’ से 90 के दशक में केंद्र शासित प्रदेश में हुये नरसंहार के बाद भारत के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले हिंदुओं और सिखों (Hindus and Sikhs) की जनगणना (Census) करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

जानकारी के अनुसार कश्मीरी मुसलमानों को पंडित के घरों की पहचान करने का निर्देश दिया गया था। जिस कारन उनका ‘धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें डराया-धमकाया’ जा सके। बता दें कि इसके बाद में हजारों कश्मीरी पंडितों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा था। ऐसे में टारगेट किलिंग (Target Killing) करके आतंकी दहशत पैदा करने की कोशिश कर रहे थे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button