Summer Tips: गर्मी व धूप से है बचना तो इन 5 बातों का ध्यान जरूर रखना !

तेज धूप और गर्मी में से परेशान लोग घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है । कड़क गर्मी और तेज़ धूप से बचने के लिए कुछ बातों का रखे खास ध्यान।

Summer Health Tips: गर्मी हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रही है। तेज धूप और गर्मी में घर से बाहर निकलना लोगो का बहुत मुश्किल हो रहा है। घर से निकलते ही ऐसा लगता है मानो आसामान से आग बरस रही हो। भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों को काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलना पड़ता है, जिससे लू और हीट स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है और स्किन जल जैसी जाती है। गर्मी में डिहाइड्रेशन की वजह से कई बीमारियां होने लगती हैं। खराब खाना और दूषित चीजें खाने से पेट खराब हो जाता है। अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें. इससे आप गर्मी में बीमार होने से बच सकते हैं।

1- दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से न निकलें कोशिश करें ज्यादा देर तक धूप में घर से बाहर न रहें और सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें।

2- बाहर का खाना खाने से बचें। खासतौर से खुला और ज्यादा तला भुना खाना नहीं खाना चाहिए। खाने की चीजों में सफाई का ध्यान रखें और हाथ धोकर खाना खाएं।

3 – अगर धूप में बाहर जा रहे हैं तो त्वचा पर अच्छी तरह से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। तेज धूप में टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए छतरी, टोपी, गीला तौलिया और ठंडा पानी लेकर जाएं।

4- ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। खूब पानी पिएं, नीबू पानी पिएं। ध्यान रखें कि धूप में ठंडा या बर्फ वाला पानी न पिएं।

5- गर्मी में सीजनल फल जैसे खरबूज, तरबूज, आम, खीरा, ककड़ी खाते रहें। इसके अलावा छाछ, लस्सी, कच्चे आम का पना, बेल का शरबत या सत्तू का शरबत भी पिएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button