वतन वापसी : यूक्रेन से दिल्ली आए यूपी के 39 छात्र, हुए अपने घर रवाना

रूस के हमले से बचाने के लिए केंद्र सरकार देश के नागरिकों को वापस बुला रही है, पहली सूची में लखनऊ के छात्र नहीं रहे।

यूक्रेन से भारत लौटे यूपी के 39 छात्रों ( students ) को घर रवाना करने के लिए प्रदेश सरकार ने लग्जरी कारों को दिल्ली एयरपोर्ट भेजा है। रविवार को पहली फ्लाइट में यूपी के 28 जिलों के 39 छात्र-छात्राएं पहुंचे थे। इनमें से आधे से ज्यादा छात्र एयरपोर्ट से ही अपने परिजनों के साथ चले गए है। बाकी 14 छात्र-छात्राओं को पांच कारों से यूपी के विभिन्न जनपदों के लिए रवाना किया गया है।

 

वहीं रविवार शाम को रोमानिया की एक और फ्लाइट उत्तर प्रदेश के 29 नागरिकों को लेकर नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची है। जिसमे से 10 छात्र अपने परिजनों के साथ रवाना हो गए। बाकि 19 को यूपी भवन में रुकने की व्यवस्था की गयी है। राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम ने अब तक 1173 छात्रों व यक्तियों की सूचना एकत्र की है। अग्रिम कार्यवाही के लिए इसे विदेश मंत्रालय को भेजा गया है।

 

ताकि यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के नागरिकों को सुरक्षित वापस बुलाया जा सके। पहली सूची में लखनऊ के छात्र नहीं रहे। गाजियाबाद में सरकार की ओर से पांच छोटी कारें मांगी गई थीं। इन वाहनों को तहसीलदार को उपलब्ध करा दिया गया है ।

 

अधिकांश छात्र के परिवार वाले खुद आकर अपने छात्रों को लेते गए। इस वजह से गिनती के बचे हुए छात्रों के लिए रोडवेज बसें न भेजकर कारों से घर पहुंचाया गया है। यूक्रेन से दूसरी फ्लाइट सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे दिल्ली आएगी। इस प्लाइट में यूपी के 12 विभिन्न जनपदों के 20 छात्र-छात्राएं हैं। इनमें लखनऊ जनपद का एक छात्र है।

 

शासन से जारी सूची में लखनऊ के अलावा बरेली के दो, बिजनौर के एक, एटा के एक, फिरोजाबाद के एक, गाजियाबाद के दो, झांसी के एक, मेरठ के एक, महोबा के एक, मुरादाबाद के पांच रामपुर के दो व वाराणसी के दो छात्र-छात्राएं हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button