लोहे जितनी मजबूत हड्डियां है पाना, इन फलों को जरूर खाना !

नमामी के अनुसार तिल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। वे फास्फोरस और कैल्शियम में भी समृद्ध हैं।दूसरी वस्तु जिसका नमामी उल्लेख करती है

हाल ही में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने हड्डियों (bones) के स्वास्थ्य पर पोस्ट किया और हमें तीन खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जो इसके लिए सबसे अच्छे हैं। सबसे पहले वह तिल के बीज का उल्लेख करती है। नमामी के अनुसार तिल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। वे फास्फोरस और कैल्शियम में भी समृद्ध हैं। दूसरी वस्तु जिसका नमामी उल्लेख करती है वह है सेम। बीन्स हड्डियों के अनुकूल पोषक तत्वों का एक अविश्वसनीय पावरहाउस हैं। जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अपने आहार में राजमा, एडामे और बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं। जैसा कि नमामि ने अपने आहार में शामिल करने के लिए इन रोजमर्रा की वस्तुओं को साझा किया है।

ऐसे फल और सब्जियां जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

1.अनानास पोटेशियम का एक स्रोत है। जो शरीर के एसिड लोड को संतुलित करने में मदद करता है और कैल्शियम की कमी को रोकता है। यह सीधे शरीर को विटामिन डी या कैल्शियम की आपूर्ति नहीं करता है। साथ ही इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है।

Related Articles

2. पालक कैल्शियम से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जी हड्डियों और दांतों के निर्माण में मदद कर सकती है। एक कप पके हुए पालक से शरीर को अपनी दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता का लगभग 25% प्राप्त हो सकता है। फाइबर युक्त पत्तियों में आयरन और विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में होता है।

3. नट्स कैल्शियम के अलावा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नट्स में मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं। मैग्नीशियम शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने और हड्डियों में रखने में मदद करता है।

4. केला पाचन में सहायता के अलावा केला मैग्नीशियम का एक शानदार स्रोत है। हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए विटामिन महत्वपूर्ण है। हर दिन एक केला कमजोर हड्डियों को रोक सकता है।

5. माना जाता है कि पपीता 100 ग्राम पपीता में 20 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button