Sri Lanka Crisis: अब श्रीलंका का क्या होगा ?

आम जनता का राष्ट्रपति आवास पर कब्ज़ा, अब क्या करेगा श्रीलंका

श्रीलंका में हालात खराब हैं। आक्रोशित प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से इस्तीफे की मांग करते हुए राष्ट्रपति भवन के भीतर पहुंच गए और वहां कब्जा कर तक कर लिया। ऐसे हालात देख श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे वहां से फरार तक हो गए। इसी बीच प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने आपात बैठक बुलाई ली।

फ़िलहाल श्रीलंका के हालत बत से बत्तर हो गए हैं और आलम ये है की वहां की आम जनता ख़ास जगहों पर कब्ज़ा करने लगी है। खास इस लिए क्योंकि श्रीलंका की आम जनता उस जगह पर पहुंच चुकी है जहाँ देश के पहले नागरिक यानि राष्ट्रपति रहा करते थे।

Related Articles

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में शनिवार को प्रदर्शनकारियों की भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस छोड़े। देखते ही देखते प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के भीतर घुस गए। वहां से जारी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि डाइनिंग हाल, बेडरूम समेत राष्ट्रपति भवन के कोने-कोने तक लोग किस तरह घुसे हैं।

राष्ट्रपति राजपक्षे के आवास पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया कुछ लोगों ने राष्ट्रपति भवन की दीवारों पर चढ़कर संपत्ति को नुकसान पहुंचा दिया तो कुछ ने आवास के कोने कोने में रखी चीजें भी देखीं.  इस दौरान कई प्रदर्शनकारी मौजूद सामान को टटोल भी नजर आए. यह सारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

वायरल हो रहे वीडियो में कुछ ऐसे लोग भी नजर आए जिन्होंने राष्ट्रपति भवन के स्विमिंग पूल में जमकर डुबकी लगाई और किचन में पकवान भी बनाएं कुछ तो राष्ट्रपति के कमरों में आराम फरमाते भी नजर आए वायरल हो रहे इन वीडियोज में आवास के अंदर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति के कमरों और गलियारों के अंदर जबकि सैकड़ों लोगों को बाहर खुले मैदान के पास देखा जा सकता है.

रानिल विक्रमसिंघे ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा-

इन सब कुछ बात का असर लंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रम सिंह पर भी दिखा और उन्होंने भी तत्काल विरोध प्रदर्शन के बीच शनिवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्होंने यह निर्णय लिया है.

वहीँ श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे पर मार्च से ही इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा था। वही अप्रैल में प्रदर्शनकारियों ने उनके कार्यालय में प्रवेश कर कब्जा कर लिया था। इसके बाद से ही राष्ट्रपति आवास को अपने आवास व कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन भारी प्रदर्शन के बीच उन्हें अब राष्ट्रपति भवन भी खली करना पड़ा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button