Senior Citizen Pilgrimage Scheme: भरतपुर से रामेश्वरम के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, राज्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी !

भरतपुर, राजस्थान के भरतपुर से 540 वरिष्ठ तीर्थयात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत तमिलनाडु के रामेश्वरम के लिए रवाना हो गई है।

राजस्थान के भरतपुर से 540 वरिष्ठ तीर्थयात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत तमिलनाडु के रामेश्वरम के लिए रवाना हो गई है। प्राविधिक शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने पूजा अर्चना कर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भरतपुर जिले से 260, करौली से 110 और धौलपुर से 170 यात्रियों को लेकर यह विशेष ट्रेन रवाना हुई। राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने स्पेशल ट्रेन रवाना होने से पहले सभी यात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह यात्रा उनके लिए सफल और शुभ हो।

ट्रेन में यात्रियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2013 में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी। लेकिन वर्ष 2022 में इस यात्रा का दायरा बढ़ाकर देश के 14 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों को शामिल किया गया। इसके अलावा इस योजना में हवाई मार्ग से नेपाल जाने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस विशेष ट्रेन में यात्रियों के लिए नाश्ता, भोजन, दर्शन, आवास, चिकित्सा और सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

लॉटरी के माध्यम से किया गया चयन

वहीं, संभागायुक्त सांवरमल वर्मा ने बताया कि इस योजना में तीर्थयात्रियों का चयन लॉटरी से किया गया है। उन्होंने बताया कि इस स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है। प्रत्येक कोच में दो एस्कॉर्ट सरकारी कर्मचारी और आईआरसीटीसी के अलग-अलग स्टाफ को उनकी सेवा और सहयोग के लिए तैनात किया गया है। इसके अलावा एक राजपत्रित अधिकारी को ट्रेन का प्रभारी बनाया गया है।

यह ट्रेन 15 जनवरी को भरतपुर लौटेगी

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त केके खंडेलवाल ने बताया कि यह विशेष ट्रेन मदुरै और रामेश्वरम जाएगी। सभी लोगों को वहां के धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। यह ट्रेन 15 जनवरी को भरतपुर लौटेगी। यात्रा के दौरान सभी वृद्धजनों के सुख-सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत 14 धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए विशेष ट्रेन भेजने का प्रावधान किया गया है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button