Health: संचारी अभियान के पहले दिन सभी शैक्षणिक संस्थानों में चलेंगे विशेष सत्र, डीएम ने दिए निर्देश !

लखनऊ में एक से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। अभियान के पहले दिन सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में आधे घंटे का संचारी रोगों के प्रति जागरूकता के लिए विशेष सत्र चलेंगे।

लखनऊ में एक से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। अभियान के पहले दिन सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में आधे घंटे का संचारी रोगों के प्रति जागरूकता के लिए विशेष सत्र चलेंगे। डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को सभी प्राथमिक, माध्यमिक, इन्टर कॉलेजों समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों में सुबह नौ से साढ़े नौ तक विशेष सत्र चलाने के निर्देश दिए हैं।

अधिक से अधिक छात्र, छात्राओं को  जागरूक किया जाए

यह अधिक से अधिक छात्र, छात्राओं को भी जागरूक कियानिर्देश जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि संचारी रोग अभियान के तहत अधिक से अधिक छात्र, छात्राओं को भी जागरूक किया जाए। इसी उद्देश्य से डीएम ने यह अनूठी पहल की है। डीएम ने बताया कि सत्र में वीडियो के मध्यम से बच्चों को जागरूक किया जाए और उन्हें विस्तार से समझाया भी जाए। उन्होंने इस गतिविधि के लिए प्रधानाचार्यों की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा संचारी रोगों पर सभी स्कूलों में गांव, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर पोस्टर, वाद-विवाद एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन होगा। गांवों के स्कूलों, विद्यालयों में प्रतियोगिताओं के आयोजन के निर्देश दिए गए। उसके बाद विजेताओं के मध्य ब्लॉक स्तर पर, फिर विजयी हुए बच्चों के मध्य जिला स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करने के निर्देश दिए गए हैं।

हर सप्ताह होगी संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी ने नगर निगम और पंचायती राज विभाग को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। ताकि कहीं भी जलभराव के कारण मच्छरजनित परिस्थितियां उत्पन्न न होने पाएं। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि निर्धारित गतिविधियों को समय से किया जाए। डीएम ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक हर सप्ताह होगी।

2 अन्य विभाग कर रहे सहयोग

बैठक2 अन्य विभाग सहयोग कर रहे में सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने डीएम को बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य सहित 12 अन्य विभाग सहयोग कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग की भूमिका में है। इसके अलावा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, शिक्षा, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, दिव्यांगजन कल्याण, पशु पालन, कृषि, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा एवं सूचना विभाग भी सहयोग कर रहे हैं।

चलाए जाएंगे जागरूकता अभियान

इसके साथ ही संचारी रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्कूलों, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी), मातृ समिति की बैठक में लोगों को जागरूक किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें एवं यह जरूर सुनिश्चित करें कि बुखार होने पर खुद से कोई इलाज न करें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार की जांच कराएं। इस अवसर पर सभी विभागों ने अपने-अपने प्रस्तावित गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण किया।

बैठक में सभी मुख्य प्रतिनिधि मौजूद रहे

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एपी सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, सभी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) के चिकित्सा अधीक्षक, सभी 12 बारह विभागों के प्रतिनिधि, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ़, पाथ और एम्बेड परियोजना के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button