सोनिया गाँधी ने दिया राजनीति से इस्तीफ़ा लेने का इशारा, भारत जोड़ो यात्रा को बताया….

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी पारी पार्टी के सामूहिक आउटरीच कार्यक्रम 'भारत जोड़ो यात्रा' के....

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी पारी पार्टी के सामूहिक आउटरीच कार्यक्रम ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के साथ पार्टी के लिए “एक मोड़” के रूप में वर्णित करते हुए समाप्त हो सकती है। छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में, शुक्रवार को 85 वीं कांग्रेस पार्टी प्लेनरी सत्र चल रहा था।

सोनिया गांधी ने कहा, “2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ -साथ डॉ। मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन जो मुझे सबसे ज्यादा आभास है कि मेरी पारी भरत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो सकती है, कांग्रेस के लिए एक मोड़,” कांग्रेस के तीन-दिवसीय विचार-विमर्श सत्र के दूसरे दिन भीड़ को उसका पता यहां। कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रमुख ने आरोप लगाया कि संघीय स्तर पर सत्ता में भाजपा, सभी राष्ट्रीय संस्थानों को कम कर रही थी।

4,080 मील भारत जोड़ो यात्रा ने….

“इस समय कांग्रेस और राष्ट्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। राष्ट्र के प्रत्येक संस्था को भाजपा और राष्ट्रीय स्वायमसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा संभाल लिया गया है। अडानी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आसपास के विवाद में आर्थिक विनाश लाया है, राए बरेली सांसद ने केंद्र पर एक गुप्त हमले में जोड़ा। गौरतलब है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में 4,080 मील भारत जोड़ो यात्रा ने पिछले साल के 7 सितंबर को शुरू होने के बाद 145 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा की।

कांग्रेस के श्रीनगर मुख्यालय में एक बैठक और 30 जनवरी को एक बड़े प्रदर्शन ने यात्रा के निष्कर्ष को चिह्नित किया। कांग्रेस ने दावा किया, भारतीय इतिहास में एक राजनेता द्वारा भरत जोड़ो यात्रा सबसे लंबे समय से मार्च थी। पार्टी ने दावा किया कि यह देश भर में कई राजनीतिक दलों और गैर -लाभकारी समूहों द्वारा समर्थित था।

यात्रा को पिछले साल आयोजित विधानसभा चुनावों में एक आपदा का सामना करने के बाद चुनावी लड़ाई के लिए पार्टी की रैंक और फाइल को प्रेरित करने के प्रयास के रूप में माना जाता था। शनिवार को, कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकरजुन खरगे ने भी बैठक में बात की।

बीजेपी ने इस पूर्ण सत्र को समाप्त करने के लिए….

पार्टी के पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, खरगे ने कहा, “हम जो भी बाधा प्रस्तुत करते हैं, हम जो भी बाधा पेश करते हैं, हम देश के लिए, भरत जोड़ो यात्रा धूप की तरह थे। कई लोग राहुल गांधी में कांग्रेस के लिए अपना समर्थन दिखाने में शामिल हुए। राहुल ने युवाओं को प्रेरित किया। ” “बीजेपी ने इस पूर्ण सत्र को समाप्त करने के लिए पार्टी वर्कर्स के घरों पर छापा मारा। उन्होंने हमारे कर्मचारियों को हिरासत में लिया। फिर भी, हमने उनसे निपटा और यह बैठक की।”

कांग्रेस पार्टी के महासचिव प्रियंका गांधी, शनिवार को 85 वीं पार्टी प्लेनरी सत्र में भाग लेने के लिए रायपुर पहुंचे। प्रियंका गांधी का स्वागत हवाई अड्डे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया था। 85 वें प्लेनरी सत्र के लिए शनिवार को कांग्रेस पार्टी के महासचिव और रिपुर के अन्य अधिकारियों के लिए प्रियंका गांधी का स्वागत करने के लिए, कांग्रेस के सदस्यों ने सड़क पर फूलों की पंखुड़ियों को फैलाया।

पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनजर, कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी ने शुक्रवार सुबह कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) में व्यक्तियों को नामांकित करने का फैसला किया। ऐसी अफवाहें आई हैं कि कांग्रेस सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव आयोजित करने के लिए चुन सकती है, एक मांग जो कभी -कभी अलग -अलग पार्टी गुटों द्वारा बनाई गई है। CWC कांग्रेस का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है।

कांग्रेस के नेता जायरम रमेश ने कहा कि 16 लेख और 32 नियमों को बदलने का सुझाव दिया गया है, और एक महत्वपूर्ण समायोजन अल्पसंख्यकों के लिए कार्य समिति में 50% आरक्षण की पेशकश करना था, 50, एससी, एसटीएस और ओबीसी के तहत युवा लोग । पार्टी संभवतः पूर्व प्रधानमंत्रियों और पार्टी के मालिकों को सीडब्ल्यूसी में स्थायी सदस्यता देने के लिए संविधान को बदल देगी।

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button