Sky Bus: भारत में चल सकती है Sky Bus, प्रदूषण को कम करने में मिलेगी मदद !

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप(BCG) के एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) के एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि जल्दी ही हरियाणा और दिल्ली के बीच स्काई बस सेवा शुरू की जा सकती है। यह सेवा दिल्ली और हरियाणा के कुछ चुनिंदा इलाकों में शुरू की जाएगी इस सेवा के चलते यातायात और प्रदुषण की परेशानियों को काम करने में मदद मिलेगी। नितिन गड़करी ने बिना ज्यादा जानकारी देते हुए कहा कि वह शुरुआत में धौलाकुआं से लेकर मानेसर तक स्काई बस सर्विस शुरू करना चाहते हैं, और बाद में इसे बढ़ा कर सोहना तक किया जायेगा।

गडकरी ने इथेनॉल के उपयोग पर दिया ज़ोर

नितिन गडकरी ने प्रदूषण पर अपनी चिंता जताई और कहा कि “उनका यह सपना है कि आने वाले समय में ईंधन का आयत शून्य हो जाये और इथेनॉल का उपयोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में किया जा सके क्यूंकि इथेनॉल एक सस्ता और प्रदूषण मुक्त उपाय है,” साथ ही नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि “सरकार की यह प्राथमिकता है कि वह पानी से ग्रीन हाइड्रोजन बना सके।” नितिन गडकरी ने आगे कहा कि “इथेनॉल देश में कृषि विकास को बढ़ाने जा रहा है क्योंकि हम चावल से इथेनॉल का निर्माण करेंगे और थर्मल पावर प्लांट पर प्रतिबंध लगाना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं होगा।”

क्या है Sky Bus ?

स्काई बस एक ऐसा रेलवे सिस्टम है जो काफी हद तक मेट्रो जैसा ही लगता है लेकिन स्काई बस में ट्रैक ऊपर की तरफ होता है और केबिन निचे की ओर होता है। यह तकनीक भारतीय टेक्नोलॉजिस्ट बी. राजाराम द्वारा डिजाइन कि गयी है। आपको बता दें कि भारत सरकार ने पहली बार सन 2004 में स्काई बस का प्रशिक्षण शुरू किया था लेकिन इसमें एक दुर्घटना में एक कर्मचारी की मौत हो गई और तीन अन्य कर्मचारी घायल हो गए जिसके कारण इसे बंद करना पड़ा।

 

 

 

 

 

 

 

 

स्काई बस बिजली के उपयोग से चलेगी जिसकी वजह से प्रदुषण और ईंधन दोनों की बचत हो सकेगी, स्काई बस लगभग 100 किमी / घंटा की रफ़्तार से चल सकती है। यदि यह सेवा शुरू हो जाती है तो स्काई बस धौलाकुआं से मानेसर की दूरी महज 24 मिनट में ही तय कर सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button