स्कोडा की प्रीमियम सेडान कार पर मंडरा रहे संकट के बादल !

भारतीय कार मार्केट में कम कीमत में लग्जरी कार बेचने वाली कंपनी सेडान कार सेगमेंट में स्कोडा कार का कोई जवाब नहीं हैं।

भारतीय कार मार्केट में कम कीमत में लग्जरी कार बेचने वाली कंपनी सेडान कार सेगमेंट में स्कोडा कार का कोई जवाब नहीं हैं। लेकिन स्कोडा की प्रीमियम सेडान कार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैंस्कोडा भारतीय बाजार में अपने दो मॉडल बंद करने वाली है। वो जिन मॉडल को बंद करेगा उसमें स्कोडा सुपर्ब और स्कोडा ऑक्टाविया शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन दोनों सेडान को कंपनी मार्च 2023 तक ऑक्टाविया और सुपर्ब की बिक्री बंद कर सकती है।

 

क्यों बंद हो सकती है बिक्री

आइए जानते हैं कि इन दोनों प्रीमियम सेडान की बिक्री क्यों बंद हो सकती है। स्कोडा की इन लग्जरी सेडान की डिमांड कम है, जिस वजह से कंपनी को इसके प्रोडक्शन में होने वाला खर्च की भरपाई नहीं हो रही है। दूसरा कारण BS6 एमिशन स्टैंडर्ड भी है। BS6 एमिशन को अप्रैल 2020 में शुरू किया था। अब इसका फेज-2 1 अप्रैल, 2023 से लागू किया जाएगा।

सेल्स की डिमांड में लगातार गिरावट

स्कोडा की सुपर्ब और ऑक्टाविया की सेल्स लगातार घट रही है और लागत बढ़ रही हैं। जिसकी वजह से कंपनी के लिए इनका प्रोडक्शन काफी महंगा हो गया है। रिपोर्ट के मुताबिक जून 2021 में सुपर्ब की 117 यूनिट बिकी थी। वही जून 2022 में 139 यूनिट रहीं। हालांकि, मई 2022 में इसकी 152 यूनिट बिकी थीं

इसी तरह, ऑक्टाविया की जून 2021 में 162 यूनिट बिक्री हुई थीं तो वही जून 2022 में 57 यूनिट हो गईं। आपको बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2022 में स्कोडा ने भारतीय बाजार में ऑक्टाविया की कुल 1,915 यूनिट्स कार की बिक्री किया था। ।

नया इंजन ऑप्शन इसे महंगा बना रहा

EA888 evo4 DQ381-7A इंजन को स्कोडा ऑक्टाविया और सुपर्ब कार में का इस्तेमाल होती है। दोनों ही कार में 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन की पावर मिलता है। मौजूदा ड्राइवट्रेन सपोर्ट नहीं कर पा रहा है। जिसे EA888 evo4 DQ381-7A (A का मतलब AWD) में बदलना होगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button